रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमख़ास खबरेंIndian Railways: अब नहीं होगी कंफर्म टिकट की टेंशन! IRCTC के इस...

Indian Railways: अब नहीं होगी कंफर्म टिकट की टेंशन! IRCTC के इस विकल्प से झटपट मिलेगी ट्रेन की टिकट

Date:

Related stories

Patna News: रेल यात्री ध्यान दें! सफर के दौरान खानपान को लेकर ये है IRCTC की नई एडवाइजरी

Patna News: भारत के ज्यादातर हिस्सों में आम लोग रेलवे की यात्रा करना महफूज समझते हैं। हालाकि इस दौरान लोगों के अंदर खानपान के संबंध में चिंता बढ़ जाती है। इस संबंध में कभी-कभी रेलवे द्वारा उपलब्ध कराए गए भोजन की खराब गुणवत्ता को लेकर भी सवाल उठ जाते हैं।

Indian Railways: गर्मियों की छुट्टी में हर किसी को अपने घर लौटे की ख्वाहिश होती हैं। गर्मी की छुट्टियों में शहरों में गर्मी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है वही गांव में शहर के मुकाबले थोड़ी ठंडक होती है। ऐसे में लोग शहर से गांव की तरफ भागते हैं और अपने घर जाने की इच्छुक होते हैं। अगर आप भी इस गर्मी की छुट्टी में अपने घर जाना चाहते हैं और आपको रेलवे की टिकट नहीं मिल रही है तो आप आईआरटीसी का ऑप्शन देख सकते हैं।

IRCTC के इस ऑप्शन से मिलेगा कंफर्म टिकट

गर्मी की छुट्टी में ट्रेन में भीड़ बढ़ जाती है ऐसे में घर जाने वालों को समय पर टिकट नहीं मिल पाता है। कंफर्म टिकट ना मिल पाना एक बहुत बड़ी परेशानी हैं। इस परेशानी से बचने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) विकल्प ऑप्शन लेकर आया है। यह एक ऐसा तरीका है जिसके जरिए कंफर्म टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

बढ़ी कंफर्म टिकट मिलने की संभावना

विकल्प योजना के तहत कंफर्म टिकट प्राप्त करने के लिए यात्री टिकट बुक करते समय दूसरी ट्रेन का ऑप्शन भी चुन सकता है। इससे कंफर्म टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाती है। आपको बता दें कि, रेलवे की स्कीम को अल्टरनेट ट्रेन एकोमोडेशन स्कीम (ATAS) कहां जाता है। इसके जरिए यदि आप जिस ट्रेन से सफर करना चाहते हैं या जिस ट्रेन की बुकिंग की है उसमें सीट खाली ना होने पर आपको किसी दूसरे ट्रेन की कंफर्म टिकट मिल जाएगी, जिसमें सीट खाली है। इस ऑप्शन के तहत गर्मी की छुट्टी या त्यौहार में यात्रियों को कंफर्म टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाती हैं।

Also Read: SpaceX Starship: कुछ समय के लिए टली सबसे पावरफुल रॉकेट की लॉन्चिंग, Elon Musk ने पहले ही दिया था संकेत

वेटिंग टिकट के ऑप्शन पर उठाए इस विकल्प का फायदा

अगर आप कंफर्म टिकट के लिए इस ऑप्शन का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप आईआरसीटीसी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इस ऑप्शन को इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि ध्यान रहे यह जरूरी नहीं कि हर बार आपको कंफर्म टिकट मिल ही जाए। ऐसा केवल तभी संभव है जब किसी दूसरी ट्रेन में जो सेम रूट पर चलती हो और आपकी गंतव्य पर रूके। ऐसे ट्रेन में सीट खाली होने पर ही आप कंफर्म टिकट मिलेगा। अगर आप ट्रेन की बुकिंग कर रहे हैं और उसमें आपको सीट नहीं मिल पा रहा है और आपको वेटिंग टिकट का ऑप्शन मिल रहा है तो आप इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं।

इस तरह करें इसका इस्तेमाल

इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए आप आईआरटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं वहां आपको VIKALP के ऑप्शन को चुनना है इसके बाद आपको कई ट्रेनों के ऑप्शन दिखेंगे। इसमें से आप किसी 7 ट्रेन को चुन सकते हैं।अगर आपको बुकिंग के दौरान यह ऑप्शन नहीं दिख रहा है तो आप बुक्ड टिकट हिस्ट्री में जाकर भी इस ऑप्शन को चुन सकते हैं। फिर रेलवे बाकी ट्रेनों में भी आपके लिए कंफर्म टिकट ढूंढने की कोशिश करेगा।

Also Read: दामाद केएल राहुल के बर्थडे पर कुछ इस तरह प्यार लुटाते दिखे सुनील शेट्टी

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories