शुक्रवार, मई 17, 2024
होमख़ास खबरेंIndian Railways: यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने लागू की नई...

Indian Railways: यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने लागू की नई पॉलिसी, इन शिकायतों से जल्द मिलेगा निजात

Date:

Related stories

Indian Railways: भारतीय रेलवे में हर रोज लाखों की संख्या में यात्री यात्रा करते हैं। ऐसे में इसे भारत की लाइफ लाइन कहना गलत नहीं होगा। अक्सर भारतीय रेलवे से दिल्ली, मुंबई, हरियाणा और उत्तर प्रदेश जैसे कई राज्यों से यात्री यात्रा करते हैं। ऐसे में यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे समय -समय पर अलग-अलग नियम और पॉलिसी लागू करती रहती है जिससे यात्रियों को रेलवे से यात्रा करने में सहूलियत हो।

भारतीय रेलवे ने लागू की नई पॉलिसी

हालही में भारतीय रेलवे ने एक नई पॉलिसी लागू करने जा रही है इस पॉलिसी के तहत रेलवे यात्री सेवा अनुबंध शुरू करेगी। इस पॉलिसी के जरिए ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्रियों को हो रही परेशानियों को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे यात्री सेवा अनुबंध योजना शुरू करने जा रही है। इस योजना के तहत ट्रेनों में सफाई ,गंदे कंबल और खराब खाना जैसी यात्रियों की शिकायत का निवारण किया जाएगा।

Also Read: OMG! TATA ने अपने प्यारे ग्राहकों पर गिराया महंगाई का बम, इन कारों को खरीदना पड़ सकता है महंगा

राजधानी दिल्ली से की जाएगी योजना की शुरुआत

मौजूदा समय में खानपान गंदे कंबल और साफ़ सफाई की शिकायतों का कार्य आईआरसीटीसी द्वारा देखा जाता था लेकिन अब रेलवे बोर्ड इन समस्याओं के लिए ठेकेदार नियुक्त करेगा। बता दें कि, इस योजना की शुरुआत राजधानी दिल्ली से की जाएगी दिल्ली से चलने वाली करीब 245 ट्रेनों में इस योजना को शुरू किया जाएगा जिसके बाद इसे रेलवे के सभी जोनों में लागू कर दिया जाएगा।

स्वच्छता से जुड़ी कुल 1,21,754 शिकायतें दर्ज

इस योजना पर भारतीय रेलवे इसलिए जोर दे रही है क्योंकि पिछले कुछ समय से रेलवे को गंदगी और खराब खानपान की काफी ज्यादा शिकायतें आने शुरू हो गई थी जिसके बाद रेलवे ने इस योजना को शुरू करने का फैसला किया। बता दें कि, अप्रैल 2022 से अक्टूबर 2022 तक रेलवे को स्वच्छता से जुड़ी कुल 1,21,754 शिकायतें मिली थी जिसमें से पश्चिमी रेलवे से 9,000 से अधिक शिकायतें थी। वहीं 14,000 शिकायतें उत्तर रेलवे से मिली थी। भारतीय रेलवे इस योजना को लागू करके यात्रियों की दिक्कतों को कम करने का प्रयास कर रहा है।

Also Read: 28 घंटे की बैटरी लाइफ और 6 Microphones वाले Jabra Elite 5 ईयरबड्स की ये खासियतें खरीदने को कर देंगी मजबूर!

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories