शुक्रवार, मई 10, 2024
होमख़ास खबरेंISRO को मिली बड़ी कामयाबी, L110 स्टेज के लिए ह्यूमन रेटेड विकास...

ISRO को मिली बड़ी कामयाबी, L110 स्टेज के लिए ह्यूमन रेटेड विकास इंजन का परीक्षण सफल

Date:

Related stories

ISRO का नॉटी बॉय देगा बिगड़े मौसम की सटीक जानकारी! जानें INSAT-3DS की खास डिटेल

ISRO: देश की अंतरिक्ष एजेंसी यानी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान...

Ayodhya Ram Mandir: ISRO ने जारी की तस्वीर, देखें अंतरिक्ष से कैसी नजर आती है राम नगरी

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में सरयू तट पर स्थित राम मंदिर को लेकर इन दिनों खूब चर्चाएं हो रही हैं। दरअसल 22 जनवरी यानी कल राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) का आयोजन होना है। इस खास अवसर पर राम नगरी को खूब सजाया जा रहा है।

ISRO: अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी ISRO दिन-प्रतिदिन सफलता की सीढ़ियां चढ़ता जा रहा है। बता दें कि, हाल ही में ISRO को गगनयान मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम के लिए एक बड़ी सफलता मिली है। इस कार्यक्रम के तहत एल 110 जी इंजन का लंबी दूरी का परीक्षण तमिलनाडु के महेंद्रगिरी के कांपलेक्स में 240 सेकंड में सफलतापूर्वक पूरा किया गया।

इंजन के सभी नियोजित योग्यता परीक्षण सफलतापूर्वक पूरे हुए

इसी कड़ी में अंतरिक्ष एजेंसी ने एक बयान में कहा कि, इस परीक्षण के साथ इंजन के सभी नियोजित योग्यता परीक्षण सफलतापूर्वक पूरे हो गए हैं। इसरो ने बताया कि, इस परीक्षण का सफल समापन गगनयान के मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम में एक प्रमुख मील का पत्थर है। बता दे कि, परीक्षण के लिए ह्यूमन रेटेड लॉन्च व्हीकल LVM3-G के एयर लिक्विड कोर स्टेज में दो एल110-जी विकास इंजन कलस्टर कॉन्फिग्रेशन (समूह विन्यास) में लगाए गए थे। इसरो ने बताया कि, इस परीक्षण के साथ इंजन के सभी निर्धारित योग्यता परीक्षण सफलतापूर्वक पूरे किए गए।

Also Read: IPL Viral Video: Brendon Mccullum ने आईपीएल के पहले सीजन में खेली थी आतिशी पारी, महज 23 गेंदों पर लगाए थे 118 रन

मोटर को खास तरह से किया डिजाइन

LVM3-G रॉकेट में गगनयान मिशन के लिए आवश्यक लांच के समान एस200 मोटर लगी है। बता दें कि, यह मोटर को खास तरह से डिजाइन किया जाता है जो गगनयान कॉन्फ़िगरेशन के लिए अनुकूल है। इसी कड़ी में एस सोमनाथ से बताया कि, हमें खुशी है कि इस रॉकेट ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। उन्हें आगे कहा कि, इस रॉकेट में और सुधार किए जाएंगे ताकि मानव मिशन के लिए इसे अति उपयुक्त बनाया जा सके और प्रणाली को बेहतर किया जा सके।

लॉकडाउन में हुई थी दिक्क्त

ISRO ने बताया कि ,‘मिशन के लिए हार्डवेयर औद्योगिक कंपनियों द्वारा तैयार किए जा रहे हैं। लेकिन देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग अवधि में लॉकडाउन की वजह से समय पर इसकी आपूर्ति नहीं हो सकी। हार्डवेयर का डिजाइन, विश्लेषण और प्रलेखन इसरो द्वारा किया जाता है। जबकि गगनयान के लिए हार्डवेयर के निर्माण और आपूर्ति का काम देश के सैकड़ों औद्योगिक कंपनियों द्वारा किया जाता है।’

Also Read: Hero के इन 5 Electric scooters के सामने Ola के भी क्या छूटते हैं पसीनें? स्पीड और माइलेज कर देगा पागल

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories