रविवार, मई 19, 2024
होमख़ास खबरेंJapan: जापान में भूकंप से मरने वालों की संख्या 62, कई लोगों...

Japan: जापान में भूकंप से मरने वालों की संख्या 62, कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका; जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

नए साल पर जापान में भीषण तबाही, भूकंप के कारण दर्जनों लोगों की मौत; जानें रेस्क्यू ऑपरेशन से जुड़े ताजा अपडेट

Japan Earthquake: विश्व में तकनीक और आधुनिक सुख-सुविधाओं के लिए अपनी छाप छोड़ चुके जाापन पर प्रकृति का रौद्र रुप देखने को मिला है। बीते दिन जब देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में नव वर्ष की धूम थी तब जापान भूकंप के झटकों से कांप उठा।

Japan: जापान में 1 जनवरी को 7.5 तीव्रता के भूकंप ने होशू के मुख्य द्वीप इशिकावा प्रांत को हिलाकर रख दिया। जिससे एक मीटर से अधिक ऊंची सुनामी लहरें उठी, कई जगहों पर भीषण आग लग गई और सड़के भी टूट गई। जानकारी के मुताबिक पश्चिमी जापान में सोमवार को 7.5 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप के झटके से लोग उबरे भी नही थे कि सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई थी। आपको बता दें कि आकड़ो के मुताबिक अभी तक भूकंप से 62 लोगों की मौत हो गई हैं।

जापान में अब तक 62 लोगों की मौत

जापानी में इशिकावा प्रांत के नए साल के पहले दिन ही 7.5 तीव्रता का तेज भूकंप आया। खबरों के मुताबिक अभी तक 62 लोगों की मौत हो गई हैं। 300 लोगों से अधिक घायल बताए जा रहे हैं। जिनमे 20 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही हैं। बचावकर्मी बुधवार को जिंदा बचे लोगों की तलाश में जुट गए। माना जा रहा है कि मौत का आकड़ा और बढ़ सकता है। खबरों के मुताबिक सोमवार रात करीब एक लाख लोगों को घर खाली करने के आदेश दिए गए। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है। खबर के मुताबिक इशिकावा में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। साथ ही मकानों को काफी नुकसान हुआ है।   

जापान के प्रधानमंत्री ने क्या कहा

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने आपातकालीन बैठक के दौरान कहा हमें बचाव की जरूरत वाले लोगों के बारे में बहुत सारी जानकारी मिली है और ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो मदद का इंतजार कर रहे हैं। स्थानीय अधिकारियों, पुलिस, अग्निशामकों और अन्य परिचालन इकाइयों द्वारा बचाव प्रयास किए जा रहे है। जबकि कर्मियों और बचाव कुत्तों की संख्या बढ़ा दी गई है। जिससे मलबे में फंसे लोगों को निकाला जा सके।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories