गुरूवार, मई 16, 2024
होमख़ास खबरेंLakhpati Didi Yojna: सरकार की इस योजना से महिलाओं को मिलेगी 5...

Lakhpati Didi Yojna: सरकार की इस योजना से महिलाओं को मिलेगी 5 लाख रुपए की सहायता , जानें इस स्कीम के सभी फायदे

Date:

Related stories

Rajasthan News: शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, MGEM स्कूलों में बढ़ी आवेदन की तारीख; जानें कब तक करा सकेंगे अप्लाई

Rajasthan News: राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में संचालित होने वाली 3700 से ज्यादा महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम (MGEM) स्कूलों में आवेदन की तारीख को विस्तार दिया गया है।

Lakhpati Didi Yojna: सरकार हर वर्ग के लोगों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के लिए कई तरह की योजनाएं निकालती रहती है। इसी कड़ी में आपको बता दें कि, हाल ही में 15 अगस्त के मौके पर लाल किले पर देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने महिला सशक्तिकरण पर काफी जोर दिया। पिछले कुछ समय से महिलाओं ने हर क्षेत्र में काफी ज्यादा विकास किया है। वह पढ़ लिखकर आगे बढ़ रही हैं। ऐसे में पीएम मोदी ने 77 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत की महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए कहा।

2 करोड़ महिलाओं को प्रशिक्षित करने की योजना

पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि, बैंक से लेकर आंगनबाड़ी तक, कोई मंच नहीं है जहां महिलाएं योगदान नहीं दे रही है। उन्होंने आगे कहा कि, बैंक वाली दीदी, आंगनवाड़ी वाली दीदी, दवा देने वाली दीदी, हर गांव में कम कर रही है और अब उनका सपना है कि हर गांव में लखपति दीदी हो। ऐसे में आपको बता दें कि, पीएम मोदी ने महिलाओं के विकास के लिए लखपति दीदी योजना निकाली है। सरकार इस योजना के तहत 2 करोड़ महिलाओं को प्रशिक्षित करने की योजना बना रही है। इस योजना के जरिए महिलाओं को प्लंबिंग, एलईडी बल्ब बनाने व ड्रोन के संचालन और मरम्मत जैसे कौशल में प्रशिक्षित किया जाएगा।

लखपति दीदी योजना के फायदे

लखपति दीदी योजना के जरिए महिलाएं व बेरोजगार युवती जो ना केवल स्किल्स प्राप्त करना चाहती हैं बल्कि रोजगार भी पाना चाहती है उन्हें 5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस योजना के जरिए सरकार का ये उद्देश्य है कि, वह बेरोजगार महिलाओं को उनके मनचाहे सेक्टर में फ्री स्किल ट्रेनिंग दे और उनका कौशल विकास करें। इसी के साथ सरकार इस योजना के तहत स्किल ट्रेनिंग के साथ उनको पूरे 5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता भी दी जाएगी ताकि वह अपना खुद का रोजगार शुरु कर सकें। फ्री ट्रेनिंग के जरिए महिलाओं को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा ताकि वह अपनी मनचाही नौकरी पा सके या फिर अपना रोजगार शुरू करके आत्मनिर्भर भारत में अपना योगदान दे सके।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories