रविवार, मई 12, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशLucknow News: देहरादून से लखनऊ के बीच चलेगी वंदे भारत ट्रेन, यात्रियों...

Lucknow News: देहरादून से लखनऊ के बीच चलेगी वंदे भारत ट्रेन, यात्रियों को होगी सुविधा; जानें किराया, रूट

Date:

Related stories

Lucknow News: मुसलमानों के लिव-इन रिलेशनशिप को लेकर HC की अहम टिप्पणी, इस्लाम का हवाला देकर कही बड़ी बात

Lucknow News: इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने मुसलमान लिव-इन रिलेशनशिप (Live in Relationship) को लेकर अहम टिप्पणी की है।

Dr Nitya Anand: 99 वर्ष की उम्र में डॉ. नित्या आनंद ने ली अंतिम सांस, जानें कब पद्मश्री से नवाजे गए थे?

Dr Nitya Anand: केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (CDRI) लखनऊ के पूर्व निदेशक व पहली गर्भ निरोधक गोली 'सहेली' के खोजकर्ता डॉ. नित्या आनंद (Dr Nitya Anand) नहीं रहे। उन्होंने इलाज के दौरान करीब 99 वर्ष की उम्र में लखनऊ के पीजीआई अस्पताल में अंतिम सांस ली है।

Lucknow News: नए साल 2024 में राजधानी लखनऊ और उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के बीच वंदे भारत ट्रेन चलाने का प्लान किया जा रहा है। माना जा रहा है कि इसका परिचालन जनवरी में शुरू किया जा सकता है। आपको बता दें कि लखनऊ से देहरादून के बीच लंबी दूरी की ट्रेनें चलाई जाती है। नए वंदे भारत के परिचालन के बाद यात्रियों को काफी सुविधा होगी। समय के बचत के साथ ही अब रेल यात्री आसानी से सफर कर पाएंगे।

इतने समय में लखनऊ से देहरादून की दूरी होगी तय

लखनऊ से यह ट्रेन 8 घंटे 15 मिनट में करीब 536 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। रेलवे अधिकारियों की तरफ से ट्रेन का समय और कम करने पर विचार किया जा रहा है। गौरतलब है कि त्योहारों के समय भीड़ की वजह से वेटिंग काफी बढ़ जाती है। जिसके कारण यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसमे कुल 8 कोच लगाए जाएंगे। वहीं इसमे दो तरह के बैठने की व्यवस्था होगी। एसी चेयर कार और एसी एक्जीक्यूटिव चेयर कार। ट्रेन के सप्ताह में 6 दिन चलने की उम्मीद है।

इन स्टेशनों पर रूकेगी वंदे भारत

सूत्रों के मुताबिक वंदे भारत ट्रेन लखनऊ जंक्शन रेलवे स्टेशन से देहरादून के लिए सुबह चलेगी। वहीं रात में वापस लखनऊ लौटेगी। इस ट्रेन में आठ कोच होंगे, जिनमें चेयर कार और एक्जीक्यूटिव चेयर कार की सुविधाएं भी रहेगी। ट्रेन का रूट लखनऊ से हरदोई, शाहजहांपुर, बरेली, मुरादाबाद, नजीबाबाद, लक्सर, हरिद्वार और देहरादून तक होगा। रेलवे अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस यात्रा में पांच ठहराव स्थापित किए गए हैं। साथ ही इसका किराया करीब 1200 से 1800 रुपये के बीच रहने की संभावना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।     

Latest stories