रविवार, मई 19, 2024
होमख़ास खबरेंMaharashtra New Governor: देश के 13 राज्यों में बदले गए राज्यपाल और...

Maharashtra New Governor: देश के 13 राज्यों में बदले गए राज्यपाल और उपराज्यपाल, कोश्यारी की जगह रमेश बैंस बनाए गए महाराष्ट्र के गवर्नर

Date:

Related stories

Bhagat Singh Koshyari ने PM Modi को बताया भगवान और पूजा करने की दी सलाह, CM Dhami को लेकर कही ये बात

उत्तराखंड के पूर्व सीएम भगत सिंह कोश्यारी ने पीएम मोदी को भगवान मानकर पूजा करने की सलाह दी है। इस दौरान उन्होंने खुद को सीएम बनाए जाने वाली बात को भी नकार दिया है।

शिंदे-ठाकरे विवाद में Supreme Court ने राज्यपाल की भूमिका पर उठाए सवाल, कहा- सरकार गिराने में इच्छा से शामिल नहीं हो सकते

Supreme Court: देश की सर्वोच्च अदालत ने बुधवार को महाराष्ट्र में जारी शिंदे-ठाकरे विवाद पर राज्यपाल की भूमिका पर कई सवाल खड़े किए। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी सरकार गिराने में शामिल थे?

Maharashtra New Governor: 12 फरवरी 2023 को कई राज्यों के राज्यपालों में फेरबदल देखने को मिला है। इसी बीच महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने भी इस्तीफा दिया है। महाराष्ट्र के गवर्नर के साथ लद्दाख के उपराज्यपाल राधा कृष्णन माथुर ने भी इस्तीफा दिया था। बता दें कि, भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लद्दाख के उपराज्यपाल के साथ भगत सिंह कोश्यारी का भी मंजूर कर लिया है। इसी के साथ राष्ट्रपति ने 13 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के राज्यपालों में बड़ा फेरबदल किया है।

राज्यपाल का पद छोड़ने के पीछे का बताया कारण

राज्यपाल भवन में भगत सिंह कोश्यारी ने महाराष्ट्र के राज्यपाल का पद छोड़ने के पीछे का कारण बताते हुए कहा कि, वह अब अपना शेष जीवन पढ़ने, लिखने और अन्य आराम की गतिविधियों में बिताना चाहते हैं। बता दें कि, महाराष्ट्र राज्य भवन की तरफ से इसको लेकर एक बकायदा बयान भी जारी किया गया था जिसमें कोश्यारी ने पीएम मोदी से सभी राजनीतिक जिम्मेदारी से मुक्त होने की इच्छा जताई थी। उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी को 2019 में महाराष्ट्र का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया था।

Also Read: PM Modi आज करेंगे दौसा के धनावड़ गांव में एक्सप्रेस हाईवे का लोकार्पण, जानिए भारत के सबसे लंबे एक्सप्रेस हाईवे की खासियत

3 राज्यों में बदले गए राज्यपाल और उपराज्यपाल

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के इस्तीफा देने के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस को महाराष्ट्र का राज्यपाल नियुक्त किया है। इसी के साथ उन्होंने गुलाब चंद कटारिया को असम और पूर्व केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ला को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल बनाया है। सीपी राधाकृष्णनन को झारखंड का राज्यपाल बनाया है। वही लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को सिक्किम का। वही रिटायर्ड जस्टिस एस.अब्दुल नजीर को आंध्र प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया है। बिस्वा भूषण हरिचंदन को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल बनाया गया है।

  • i) लेफ्टिनेंट जनरल कैवल्य त्रिविक्रम परनाइक, राज्यपाल, अरुणाचल प्रदेश
  • (ii)  लक्ष्मण प्रसाद आचार्य, राज्यपाल, सिक्किम
  • (iii) सीपी राधाकृष्णनन, राज्यपाल, झारखंड
  • (iv) शिव प्रताप शुक्ला, राज्यपाल, हिमाचल प्रदेश
  • (v) गुलाब चंद कटारिया, राज्यपाल, असम
  • (vi) रिटायर्ड जस्टिस एस. अब्दुल नजीर, राज्यपाल, आंध्र प्रदेश
  • (vii) बिस्वा भूषण हरिचंदन, राज्यपाल, छत्तीसगढ़
  • (viii) अनुसुईया उइके, राज्यपाल, मणिपुर
  • एल. गणेशन, राज्यपाल, नगालैंड
  • (x)  फागू चौहान, राज्यपाल, मेघालय
  • (xi) राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, राज्यपाल, बिहार
  • रमेश बैस, राज्यपाल, महाराष्ट्र
  • (xiii)  ब्रिगेडियर (रिटायर्ड) बीडी मिश्रा, उपराज्यपाल, लद्दाख

Also Read: Turkiye Earthquake: तुर्की भूकंप में एक भारतीय की हुई मौत, भारतीय दूतावास ने की पुष्टि

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories