Home ख़ास खबरें Manipur Violence: हिंसा का तांडव जारी, अब तक 79 लोगों की गई...

Manipur Violence: हिंसा का तांडव जारी, अब तक 79 लोगों की गई जान, सेना की जवाबी कार्रवाई में 40 उग्रवादी ढेर

0

Manipur Violence: पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में आरक्षण को लेकर दो गुटों में हुई हिंसा ने विकराल रूप धारण कर लिया है। ताजा हिंसा में एक पुलिसकर्मी सहित कम से कम 5 लोगों की जान चली गई और 12 लोगों के घायल होने की खबर है। कई जगहों से आम नागरिकों तथा उग्रवादियों के बीच गोलीबारी की घटनाओं के होने की सूचना हैं। इस बीच केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज मणिपुर दौरे पर पहुंचने वाले हैं। इससे पहले सेना प्रमुख मनोज पांडे शनिवार 28 मई 2023 को मणिपुर दौरे पर आए थे। राज्य के सीएम एन वीरेन सिंह के मुताबिक स्थिति पर काबू पाने के लिए सेना के अभियान में कम से कम 40 कुकी उग्रवादियों को मार गिराया गया है। इस बीच पूर्वी और पश्चिमी इम्फाल में कर्फ्यू लगा दिया गया।

जानें क्या है हिंसा की वजह

विगत 3 मई से मैती समुदाय द्वारा एसटी का दर्जा देने को लेकर एक मार्च निकाला जा रहा था। जिसके बाद कुकी समुदाय के विरोध में खड़े हो जाने बाद उन दोनों गुटों के बीच हिंसक झड़पें शुरू हो गईं थी। तब से राजधानी इम्फाल सहित मणिपुर का सामान्य जनजीवन हिंसा की आग में एक बार फिर अस्त व्यस्त हो गया। तब से इन हिसंक झड़पों में अब तक 79 लोगों की मौत हो चुकी है। खाने पीने की सप्लाई रोक देने से हाहाकार मच गया। जिसके बाद सेना ने मोर्चा संभालते हुए असम राइफल्स के साथ एक सर्च और कॉम्बिंग ऑपरेशन चलाया गया। जिसमें कम से कम 40 सशस्त्र कुकी उग्रवादियों के मारे जाने की खबर है।

इसे भी पढ़ेंः New Parliament Building Inauguration: नया संसद भवन हुआ राष्ट्र को समर्पित, दोपहर 12 बजे दूसरा चरण, शामिल होंगी देश विदेश की ये हस्तियां

सीएम बीरेन ने किया दावा

इस बीच राज्य के सचिवालय में सीएम बीरेन ने मीडिया से बात करते हुए दावा किया कि ‘इस बार की झड़पें समुदायों के बीच नहीं, बल्कि सुरक्षा बलों और कुकी उग्रवादियों के बीच हुई हैं।’ उन्होंने कुकी समुदाय के उग्रवादियों को आतंकवादी करार देते हुए कहा कि सशस्त्र उग्रवादियों द्वारा AK-47 ,M-16 तथा स्नाइपर राइफल का प्रयोग लोगों पर करने के मामले आए हैं। जिसकी जवाबी कार्रवाई में उग्रवादियों के खिलाफ ऑपरेशन चलाया गया है।

बीजेपी विधायक के आवास पर हमला

पश्चिम इम्फाल के उरिपोक से खबर आ रही है कि भाजपा विधायक रघुमणि सिंह के घर में मैती समुदाय के लोगों ने तोड़फोड़ आगजनी की है जिस पर काबू पाने के लिए पुलिस ने आसूं गैस के गोले दागे। इसमें 2 लोगो के घायल हो गए।

इसे भी पढ़ेंःNew Parliament Building: तमिल परंपराओं से सेंगोल की होगी नई संसद में स्थापना, जानें क्या है इसका चोल साम्राज्य से संबंध?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version