Manipur Violence: मणिपुर में दिन-प्रतिदिन हिंसा बढ़ती ही जा रही है। इसी कड़ी में शुक्रवार को जातीय हिंसा प्रभावित इंफाल के एक गांव से नया मामला सामने आया है। दरअसल मणिपुर में चल रही हिंसा के बीच उग्रवादी सुरक्षाकर्मियों के वेश में आए। इसी के साथ उन्होंने तलाशी अभियान के बहाने लोगों को घर से बुलाया और अचानक से ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। इस घटना में 3 लोगों की मौत हो गई है। वहीं अन्य लोग गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं। इसी कड़ी में इस घटना को लेकर नई अपडेट भी सामने आई है।

मेईती समुदाय से थे उग्रवादि

आपको बता दें कि, मणिपुर इंफाल में हुई यह घटना कांगपोकी और इंफाल वेस्ट जिलों की सीमा पर खोकेन की बताई जा रही है। इसी के साथ ये बताया जा रहा है कि, जिन उग्रवादियों ने सुरक्षाकर्मियों का वेश बदला था वह मेईती समुदाय से हैं। इसी कड़ी में बता दें कि अधिकारियों का कहना है कि, गांव की नियमित गश्त पर निकले सुरक्षा बल गोली चलने की आवाज सुनकर वहां पहुंचे, लेकिन तब तक उग्रवादी इलाके से भाग गये थे।

जांच के लिए SIT का किया गया गठन

8 जून को अधिकारियों ने बताया कि, केंद्रीय जांच एजेंसी (एसबीआई) मणिपुर सरकार की तरफ से सौंपी गई हिंसा से जुड़े छह मामलों की जांच कर रही है। इसी के साथ उन्होंने बताया कि, डीआईजी रैंक के एक अधिकारी अगुवाई में इस घटना के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है। गृह मंत्री अमित शाह ने पूर्वोत्तर राज्य की अपनी यात्रा के दौरान छह एफआईआई की सीबीआई जांच की घोषणा की थी। ऐसे में अब इन मामलों की जांच के लिए विशेष जांच दल का गठन किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ेंः Modi Government के 9 साल की उपलब्धियों पर Jaishankar का चीन पर तंज- ‘भारत अब झूठी बातों में नहीं फंसता’

हिंसा में हुई 100 लोगों की मौत

दरअसल मणिपुर में मेइती समुदाय सरकार से अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग कर रही थी। जिसके बाद विरोध होने लगे और धीरे-धीरे ये विरोध हिंसा में बदल गया। बता दें कि, मणिपुर में चल रही इस हिंसा में अब तक 100 लोगों की मौत हो चुकी है। वही 300 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं। सरकार ने मणिपुर में शांति बनाए रखने के लिए लगभग 10,000 जवानों को तैनात किया गया है।

इसे भी पढ़ेंः Amarnath Yatra 2023 पर आतंकी हमले का खुफिया अलर्ट जारी, एजेंसियों ने ISI के इस प्लान को किया डिकोड

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.