शुक्रवार, मई 10, 2024
होमख़ास खबरेंMP News: 'जल विजन 2047' कार्यक्रम में PM Modi ने खास संदेश...

MP News: ‘जल विजन 2047’ कार्यक्रम में PM Modi ने खास संदेश देते हुए कही ये बात, CM Shivraj ने की तारीफ

Date:

Related stories

MP Weather Update: हीटवेव का कहर! आखिर कब मिलेगी गर्मी से राहत, जानें क्या है IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: उत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में इन दिनों हीटवेव के कारण भीषण गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है।

Lok Sabha Election 2024: मतदान के बाद MP में गरजे PM Modi, कांग्रेस पर करारा प्रहार कर कही ये बात

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान जारी है। इस दौरान पीएम मोदी ने भी आज सुबह अहमदाबाद के एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया और लोगों से मतदान करने की अपील की।

MP News: शहडोल में रेत माफिया का आतंक! ASI को ट्रैक्टर तले कुचला; जानें प्रशासन का पक्ष

MP News: मध्य प्रदेश के अन्तर्गत आने वाले शहडोल जिले को लेकर आज खूब सुर्खियां बन रही हैं। दरअसल शहडोल जिले के ब्यौहारी थाना क्षेत्र से रेत माफिया का आतंक सामने आया है।

MP News: मध्यप्रदेश के भोपाल में आज प्रधानमंत्री मोदी ने ‘वाटर विजन 2047’ पर वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में पानी बचाने की बात कही। इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट और उत्तर प्रदेश के जल संसाधन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह मौजूद रहे। इस कॉन्फ्रेंस में सीएम शिवराज, गजेंद्र सिंह शेखावत, जलशक्ति राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल कार्यक्रम में शामिल होने के लिए भोपाल पहुंचे और वहां पर सभी वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की।

आज की कॉन्फ्रेंस में जल संरक्षण पर पीएम मोदी ने कही बात

आज की अध्यक्षता में पीएम मोदी ने जल संरक्षण पर बात कही है। पीएम मोदी ने कहा कि “हमारी संवैधानिक व्यवस्था में पानी का विषय राज्यों के नियंत्रण में आता है। जल संरक्षण के लिए राज्यों के प्रयास देश के सामूहिक लक्ष्य को प्राप्त करने में बहुत सहायक होंगे। जल संरक्षण से जुड़े अभियान में जनता को, सामाजिक संगठनों को, सिविल सोसाइटी को भी ज्यादा से ज्यादा साथ लेना होगा। इस क्षेत्र में भारत अभूतपूर्व वर्क काम कर रहा है साथ ही निवेश भी कर रहा है।”

इंडस्ट्री और खेती दोनों सेक्टर्स में पानी की जरूरत- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि “जब किसी अभियान से जनता जुड़ी रहती है तो उस कार्य की गंभीरता का भी पता चलता है। इससे जनता में किसी योजना या अभियान के प्रति sense of ownership भी आती है। इंडस्ट्री और खेती दोनों सेक्टर्स को ही पानी की कितनी जरूरत है हमें इन दोनों ही सेक्टर से जुड़े लोगों में विशेष अभियान चलाकर इसे वाटर सिक्योरिटी के प्रति जागरूक करना चाहिए। इसके अलावा जल संरक्षण के क्षेत्र में सर्कुलर इकोनामी की बड़ी भूमिका है। जब ट्रीटेड वॉटर को रीयूज किया जाता है तो फ्रेश वाटर को कंजर्व किया जाता है। इससे पूरे इकोसिस्टम को बहुत लाभ होता है।”

कार्यक्रम में बोले सीएम शिवराज

इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि “मध्यप्रदेश में 2003 के आसपास तक सिंचाई की कैपेसिटी 7500 लाख हेक्टेयर थी। हमारा राज्य कृषि प्रधान है। हमने सबसे पहले बांध बनाने का काम किया। इससे सिंचाई का एरिया बढ़कर अब 45 लाख हेक्टेयर हो गया है। इसे 65 लाख हेक्टेयर तक ले जाने के लिए काम कर रहे हैं। पहले केवल प्रदेश के 14% घरों को नल से पानी मिलता था। अब 47% लोगों को नल से पानी मिल रहा है। जब मैं पहली बार 90 में विधायक बना तो मेरा खूब स्वागत हुआ। हमारे यहां भंडारे होते थे। भंडारे में आसपास के गांव के लोग बुलाए गए।”

Also Read- DELHI में मुख्य सचिवों की दूसरी राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस की अध्यक्षता करेंगे PM MODI, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

Also Read- 13 जनवरी से शुरू होने जा रहा देश का सबसे बड़ा AUTO EXPO 2023, टिकट से लेकर सुविधाओं तक यहां मिलेंगी सारी जानकारियां

सीएम शिवराज ने सभी को पेड़ लगाने के लिए कहा

सीएम शिवराज ने आगे कहा कि मांग पत्र में मुझे लिखा कि हमारे गांव में पीने के पानी का एकमात्र स्त्रोत कुआं है। कुंए की सफाई कई साल से नहीं हुई है। हमें कुंए की सफाई के लिए 5000 की मदद दें। मैंने पूछा कि भंडारे में कितना पैसा खर्च हो रहा है तो लोग बोले लाख- 50 हजार रुपए। हमने कहा कि भंडारे में 1 लाख खर्च कर रहे हो कूड़े की सफाई में 5 हजार नहीं खर्च कर सकते। हमने नर्मदा सेवा यात्रा अभियान चलाकर नर्मदा के किनारे पर पेड़ लगाए हैं। जल विजन को गंभीरता से लेते हुए सभी मुख्यमंत्रियों और मंत्रियों से कहा गया है कि आप सब मिलकर भी पेड़ लगाएं। जहां आप लोग पेड़ लगाएंगे, उस गार्डन का नाम हम वाटर विजन गार्डन रखेंगे। सत्र शुरू होने से पहले हम सब पेड लगाकर जल बचाने का संदेश पूरे देश को देंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories