रविवार, मई 12, 2024
होमख़ास खबरेंMP के युवा उद्यमी बनेंगे प्रदेश के लिए उपयोगी, बोले CM Shivraj

MP के युवा उद्यमी बनेंगे प्रदेश के लिए उपयोगी, बोले CM Shivraj

Date:

Related stories

MP Weather Update: हीटवेव का कहर! आखिर कब मिलेगी गर्मी से राहत, जानें क्या है IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: उत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में इन दिनों हीटवेव के कारण भीषण गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है।

Lok Sabha Election 2024: मतदान के बाद MP में गरजे PM Modi, कांग्रेस पर करारा प्रहार कर कही ये बात

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान जारी है। इस दौरान पीएम मोदी ने भी आज सुबह अहमदाबाद के एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया और लोगों से मतदान करने की अपील की।

MP News: शहडोल में रेत माफिया का आतंक! ASI को ट्रैक्टर तले कुचला; जानें प्रशासन का पक्ष

MP News: मध्य प्रदेश के अन्तर्गत आने वाले शहडोल जिले को लेकर आज खूब सुर्खियां बन रही हैं। दरअसल शहडोल जिले के ब्यौहारी थाना क्षेत्र से रेत माफिया का आतंक सामने आया है।

MP News: एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने युवा उद्योगपतियों के साथ चर्चा करते हुए बताया कि राज्य सरकार द्वारा बनाई गई स्टार्टअप नीति बहुत लाभकारी सिद्ध हुई है। मध्य प्रदेश सरकार फरवरी माह में एक नई युवा नीति लेकर आएगी।


मुख्यमंत्री ने युवा उद्यमियों के साथ किया चर्चा सत्र


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कल युवा उद्यमियों के साथ एक चर्चा सत्र करते हुए उनसे कहा कि राज्य सरकार फरवरी माह में एक नई युवा नीति लेकर आने वाली है इस युवा नीति के निर्माण में सरकार युवा सफल स्टार्टअप उद्यमियों सहित अन्य युवाओं से प्राप्त सुझावों पर आधारित होगी। प्रदेश की स्टार्टअप नीति के आने के पश्चात 11 माह में अच्छे परिणाम प्राप्त हो चुके हैं। यह नीति सुविचारित होगी तथा इसे अंतिम रूप देने से पूर्व महत्वपूर्ण सुझावों को सम्मिलित किया जाएगा। पहले इसे इसी माह लाया जाना था। मुख्यमंत्री ने कहा इसी युवा नीति के आधार पर ये सफल उद्यमी अन्य युवाओ को स्टार्टअप के क्षेत्र में सफल बनाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।


प्रवासी भारतीय दिवस और GIS बना आकर्षण


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट तथा प्रवासी भारतीय दिवस के प्रति युवाओं का उत्साह देखने लायक है। प्रदेश की युवा प्रतिभाओं को कुंठित होने की आवश्यकता नहीं। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से युवा बड़ी संख्या में शामिल हो रहे हैं।औद्योगिक संस्थानों द्वारा उन्हें प्रशिक्षित करके कुशल मानव संसाधन तैयार किया जाएगा। प्रदेश में लगभग 2600 स्टार्टअप्स पंजीकृत हो चुके हैं। इसके साथ साथ 40 से अधिक इन्क्यूबेटर्स स्थापित हो चुके हैं। नई नीति में स्टार्टअप्स को सहायता भी स्वीकृत की गई है। अनेक युवाओं ने अपने परिश्रम और प्रतिभा के बल पर सफलता प्राप्त की है। मुख्यमंत्री ने इंदौर तथा जबलपुर में औद्यौगिक पार्क विकसित करने की योजना के बारे में बताया। जिसके द्वारा कृषि तथा शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों को जोड़ा जाएगा तथा अनाजों की ब्रांडिंग के साथ उनके आयात,निर्यात तथा सेवा क्षेत्र को और विस्तार दिया जाएगा।

ये भी पढें: MP Matru Vandana Yojana 2.0: MP के मामा का बहनों को बड़ा उपहार, दूसरी पुत्री के होने पर मिलेंगे अब 6 हजार 


युवाओं के सुझावों को ध्यान से सुना


मुख्यमंत्री शिवराज ने देश विदेश से आये मध्य प्रदेश के अनेकों युवा सफल स्टार्टअप उद्यमियों से चर्चा की जिनमें किराना शॉप के तनुतेजस सारस्वत, चाय-सुट्टा बार के अनुभव दुबे, सुपर सोर्सिंग के मयंक प्रताप सिंह आनंद नायक, राहुल पाटीदार, मुस्कान ड्रीम के अभिषेक दुबे और अदिति चौरसिया इत्यादि जैसे कई युवा इस परिचर्चा में सम्मिलित हुए। इन सभी युवा उद्यमियों की आयु 20 वर्ष से लेकर 32 वर्ष के मध्य ही थी। तनूतेजस सारस्वत के अनुसार शॉप किराना से1500 लोगों की टीम के साथ 15 शहर में लगभग एक लाख छोटी दुकानें उनके द्वारा संचालित हो रही हैं। मुस्कान ड्रीम के माध्यम से अभिषेक लगभग 1 लाख बच्चों को डिजिटली साक्षर बना रहे हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्टार्टअप से जुड़े अनेक युवाओं से चर्चा की। जिन्होंने कई महत्वपूर्ण अभिनव सुझाव दिए। जो आने वाली नई राज्य युवा नीति के के लिए दूरदर्शी तथा उत्पादकता से परिपूर्ण हो सकती है। इन युवाओं ने मुख्यमंत्री शिवराज को आश्वस्त किया कि वो आने वाले ग्रामीण युवाओ को प्रेरित करने हेतु उनकी इंटर्नशिप की व्यवस्थाओं को बढ़ाने में भागीदारी देंगे। आपसे भी आग्रह है कि चंडीगढ़ की भांति ही यहां एक ऐसे विश्विद्यालय की स्थापना चाहिए कि जो युवा छात्रों को कालेज स्तर पर ही ऐसे विषय पढ़ें कि उनमें उद्यिमता की भावना का संचार करें। आवश्यक मार्गदर्शन प्राप्त होता रहे। सरकार को चाहिए इंदौर जैसी आधारभूत ढांचा ग्रामीण स्तर तक उपलब्ध करा सकें। युवाओं को उनकी रूचि के अनुरूप इंटर्नशिप कराई जाएयुवा उद्यमियों ने कहा कि यह आवश्यक है कि स्किल पार्क भोपाल के अतिरिक्त मध्य प्रदेश में अन्य स्थानों पर भी खोले जाएं। ताकि हैदराबाद तथा बंगलुरु जैसे शहरों में जो मध्य प्रदेश का युवा कार्य कर रहा है। वो अपने प्रदेश में ही योगदान आकर दे। युवाओं से चर्चा के मध्य अटल बिहारी बाजपेयी सुशासन एवं नीति संस्थान के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री लोकेश शर्मा भी उपस्थित थे।

ये भी पढें: PM Modi की महत्वाकांक्षी Water Vison 2047 को साकार करेगी CM Shivraj Singh सरकार,भोपाल में हुआ 2 दिवसीय महामंथन

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories