बुधवार, मई 1, 2024
होमख़ास खबरेंNitin Gadkari ने जम्मू-कश्मीर की विकास परियोजनाओं पर डाली रोशनी, कहा- 'प्रदेश...

Nitin Gadkari ने जम्मू-कश्मीर की विकास परियोजनाओं पर डाली रोशनी, कहा- ‘प्रदेश की नए युग में एंट्री’

Date:

Related stories

Nitin Gadkari भाषण के बीच में हुए बेहोश, जानें नई अपडेट

Nitin Gadkari : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी Nitin Gadkari...

Nitin Gadkari: देश की शीर्ष अदालत सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को सुनवाई करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाना संवैधानिक तौर पर सही फैसला था। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट ने साफ कर दिया है कि केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 को खत्म करना एकदम ठीक था। इसी बीच देश के केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक्स (पहले ट्विटर) प्लेटफॉर्म पर अपने आधिकारिक अकाउंट से एक पोस्ट कर बड़ी जानकारी साझा की है।

नितिन गडकरी ने अपनी पोस्ट में क्या कहा-

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अपने पोस्ट में लिखा, ‘जम्मू-कश्मीर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्रमोदी जी के नेतृत्व में लोकतांत्रिक शासन के एक नए युग में प्रवेश कर रहा है, राज्य प्रगति के नए आयामों का अनुभव कर रहा है, विकास और आशावाद का एक अनूठा उदाहरण पेश कर रहा है।‘

नितिन गडकरी कहा, ‘महिला सशक्तिकरण, युवाओं के लिए अवसर, दलितों के कल्याण से लेकर लोगों के संवैधानिक और बुनियादी अधिकारों को सुरक्षित करने तक, मोदी सरकार जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए प्रतिबद्ध है।‘ उन्होंने आगे कहा, ‘आज का सुप्रीम कोर्ट का फैसला एक कानूनी फैसले से कहीं अधिक है-यह एक मजबूत, अधिक एकजुट भारत के निर्माण में हमारे सामूहिक संकल्प की अभिव्यक्ति है।‘

नितिन गडकरी ने कई परियोजनाओं की जानकारी दी

इसके साथ ही उन्होंने नया जम्मू कश्मीर हैशटेग का भी इस्तेमाल  किया है। नितिन गडकरी ने अपनी पोस्ट में दो फोटो भी शेयर की है। इसमें कई बड़ी परियोजनाओं की जानकारी दी गई है। बताया गया है कि जम्मू कश्मीर में नए संरचना ढांचे का काम जारी है।

आइकॉनिक चिनाब ब्रिज का निर्माण

इसमें बताया गया है कि 80 हजार करोड़ रुपये की 54 विकास की योजनाएं चल रही है। साथ ही 21 हजार करोड़ रुपये के 9 विकास के प्रोजेक्ट लद्दाख में चल रहे हैं। बनिहाल टनल में 8.45 करोड़ रुपये में पूरा हुआ है। श्री माता वैष्णो देवी कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन। प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में 8000 किलोमीटर के नए रोड और आइकॉनिक चिनाब ब्रिज का निर्माण, जो प्रगति पर है।

पोस्ट में आगे बताया गया है कि पहले PMGSY के तहत 158 किलोमीटर की रोड का निर्माण। वहीं, अब साल में 8068 किलोमीटर सड़क का निर्माण। आजादी के बाद 24 हजार घर दिए गए, जबकि पिछले 5 सालों में 1.45 लाख घरों का निर्माण। हर घर नल से जल योजना के तहत पहले 7.82 लाख घरों में ये सुविधा थी, मगर अब 13 लाख घरों तक इसका फायदा पहुंच गया है। साथ ही पेंशन लाभ में भी 66 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। ये पहले 6 लाख था, जो अब 10 लाख हो गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories