रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशNoida News: खुशखबरी! Jewar Airport के निकट बनेंगे 6 नए सेक्टर, उद्योग-आवास...

Noida News: खुशखबरी! Jewar Airport के निकट बनेंगे 6 नए सेक्टर, उद्योग-आवास के साथ बढ़ेगी शहर की चमक

Date:

Related stories

Noida News: उत्तर भारत के पश्चिमी हिस्से में बसा शहर नोएडा अपनी चका-चौंध के लिए जाना जाता है। नोएडा की ऊंची-ऊंची इमारतें लोगों को तेजी से अपनी ओर आकर्षित करती हैं। जानकारी के अनुसार इस शहर की चका-चौंध जल्द ही बढ़ने वाली है। दरअसल यमुना प्राधिकरण द्वारा जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) के समीप आवासीय, औद्योगिक एवं लॉजिस्टिक पार्क के सेक्टर विकसित करने की योजना बनाई जा रही है।

यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) ने इस संबंध में जमीन अधिग्रहण के लिए जिला प्रशासन को प्रस्ताव भी भेज दिया है। यमुना प्राधिकरण द्वारा भेजे गए प्रस्ताव में स्पष्ट किया गया है कि जेवर एयरपोर्ट के निकट 6 नए सेक्टर बनाए जाएंगे। इसमे आवासीय, औद्योगिक, लॉजिस्टिक पार्क, वेयर हाउसिंग व संस्थागत श्रेणी जैसे सेक्टर शामिल हैं। दावा किया जा रहा है कि इन नए सेक्टर के निर्माण के बाद नोएडा (Noida News) शहर की चमक में इजाफा हो सकेगा और शहर विकास की नई ऊंचाइयों को छू सकेगा।

Jewar Airport के निकट बनेंगे नए सेक्टर

यमुना प्राधिकरण लगातार नोएडा (Noida News) शहर के विकास को पंख देने की तैयारी में रहता है। ताजा जानकारी के अनुसार प्राधिकरण की ओर से एक और विकास परियोजना को गति देने का विचार जारी है। प्राधिकरण इसके तहत जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) के निकट आवासीय, औद्योगिक एवं लॉजिस्टिक पार्क के सेक्टर बनाने की तैयारी कर रहा है। इस परियोजना के लिए जिला प्रशासन को प्रस्ताव भी भेजा गया है।

यमुना प्राधिकरण द्वारा भेजे गए प्रस्ताव के तहत इस विकास परियोजना के लिए 10 गांवों की करीब 1500 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। प्रस्ताव के साथ ही प्राधिकरण द्वारा जमीन के कुल मुआवजे का 10 प्रतिशत पैसा भी भेजा जाएगा।

यमुना प्राधिकरण द्वारा बनाई गई योजना के तहत जेवर एयरपोर्ट के निकट 6 नए सेक्टर बनाए जाएंगे जिसमे सेक्टर-5, 6, 7, 8, 9 और सेक्टर-11 शामिल हैं। इसमे सेक्टर-6 औद्योगिक, सेक्टर-7 व 8 वेयर हाउसिंग एवं लाजिस्टिक और सेक्टर-9 एवं 11 संस्थागत श्रेणी का सेक्टर है। दावा किया जा रहा है कि इसके निर्माण के बाद शहर की चमक और बढ़ जाएगी।

Noida News: विकास परियोजना को मिलेगी रफ्तार

यमुना प्राधिकरण के इस विकास परियोजना को जल्द ही रफ्तार मिल सकेगी। जानकारी के अनुसार सरकार की ओर से प्राधिकरण को बिना ब्याज के 1500 करोड़ रुपये दिए गए हैं। इससे पहले भी प्राधिकरण को करीब 1800 करोड़ सरकार से मिल चुके हैं। दावा किया जा रहा है कि नोएडा (Noida News) शहर के जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) के निकट बनने वाली इस परियोजना के लिए प्राधिकरण के पास फंड की कमी न हो इसका भरपूर ध्यान रखा जा रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories