मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमख़ास खबरेंOdisha Train Accident: बालासोर ट्रेन हादसे को लेकर बड़ा अपडेट, इंटरलॉकिंग सिस्टम...

Odisha Train Accident: बालासोर ट्रेन हादसे को लेकर बड़ा अपडेट, इंटरलॉकिंग सिस्टम से छेड़छाड़ को लेकर जताई संभावना

Date:

Related stories

Sunburn की समस्या से हैं परेशान तो इन देसी नुस्खों से पाएं आराम

Sunburn: गर्मियां आते ही अक्सर लोगों को सनबर्न (Sunburn)...

Odisha Train Accident: शुक्रवार को ओडिशा के बालासोर स्टेशन में एक बड़ा हादसा हुआ था। दरअसल यहां एक साथ तीन ट्रेन आपस में टकरा गई थी जिसकी वजह से 275 लोगों की मौत हुई। वहीं 900 से अधिक यात्री गंभीर रूप से घायल है। इसी कड़ी में सब इन्हीं सवालों का ढूंढ रहे हैं कि आखिर यह हादसा किस वजह से हुआ था जिसकी वजह से इतनी बड़ी संख्या में लोगों की मौत की खबर सामने आई है? ऐसे में आपको बता दें कि, इस मामले को लेकर एक बड़ी, अपडेट सामने आई है।

CBI खोजेगी सवालों के जवाब

दरअसल ऐसा बताया जा रहा है कि, शुरुआती जांच में इस बात के सबूत मिले हैं कि पटरियों की इंटरलॉकिंग सिस्टम में जानबूझकर छेड़छाड़ की गई थी। इसी वजह से रेलवे ने दुर्घटना की जांच को सीबीआई से करवाने का फैसला लिया है। एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि, बालासोर ट्रेन दुर्घटना के पीछे इंटरलॉकिंग सिस्टम में छेड़छाड़ की संभावना को इनकार नहीं किया जा सकता। इसी के साथ उन्होंने बताया कि ,रेलवे की प्रारंभिक जांच में इस बात के सुराग मिले हैं कि इसमें जानबूझकर छेड़छाड़ की गई हो और इसलिए यह महसूस किया गया कि इसकी जांच किसी पेशेवर जांच एजेंसी से करवाई जाए।

Also Read: Rajasthan Paper Leak में राज्य के 27 ठिकानों पर ईडी के छापे, सांसद मीणा की शिकायत पर एजेंसी का एक्शन

रेलवे का इंटरलॉकिंग सिस्टम काफी सुरक्षित

ओडिशा बालासोर ट्रेन हादसे को लेकर एक अधिकारी ने बताया कि, रेलवे का इंटरलॉकिंग सिस्टम काफी सुरक्षित होता है और इसमें गड़बड़ी की गुंजाइश ना के बराबर होती है। उन्होंने कहा कि शुरुआती जांच में पता चला है कि, जब तक जानबूझकर कोई छेड़छाड़ नहीं करें तब तक इंटरलॉकिंग सिस्टम में बदलाव नहीं किया जा सकता। उन्होंने आगे कहा कि, दुर्घटना की जांच में इस पहलू की प्रमुखता से जांच की जा रही है। इसी के साथ अधिकारी बताते हैं कि, सीबीआई की जांच किसने करवाई जा रही है कि इंटरलॉकिंग सिस्टम में मानवीय हस्तक्षेप के पीछे मकसद का पता लगाया जा सके।

Also Read: Weather Update: अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, मानसून के लिए करना होगा कुछ और दिनों का इंतजार

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories