शनिवार, मई 18, 2024
होमख़ास खबरेंPM Modi Egypt Visit: प्रधानमंत्री मोदी ने मिस्र के ग्रैंड मुफ्ती से...

PM Modi Egypt Visit: प्रधानमंत्री मोदी ने मिस्र के ग्रैंड मुफ्ती से की मुलाकात, कट्टरपंथ-आतंकवाद सहित इन मुद्दों पर हुई चर्चा

Date:

Related stories

PM Modi ने प्रेस कॉन्फ्रेंस ना करने को लेकर तोड़ी चुप्पी, मीडिया की भूमिका पर कही बड़ी बात; जानें डिटेल

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रेस कॉन्फ्रेंस ना करने को लेकर खूब प्रश्न खड़े होते हैं। विपक्ष समेत कई धड़े उन पर मीडिया की अनदेखी का आरोप भी लगाते हैं। हालाकि पीएम मोदी प्रेस कॉन्फ्रेंस क्यों नहीं करते, इसको लेकर उन्होंने अपनी चुप्पी तोड़ दी है।

PM Modi ने स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री पर हुए हमले को लेकर जताई चिंता, एकजुटता का संदेश जारी कर कही बड़ी बात

PM Modi: स्लोवाकिया गणराज्य के लिए बुधवार का दिन बेहद चुनौती भरा रहा। दरअसल बुधवार यानी बीते कल स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर अज्ञात हमलावरों ने फायरिंग कर दी जिससे वो बुरी तरह से जख्मी हो गए।

Pawan Kalyan: PM Modi के नामांकन में पहुंचे पवन कल्याण के दावे से चढ़ा सियासी पारा, जानें क्या कहा?

Lok Sabha Election 2024: लोक सभा चुनाव के सियासी बिगुल के बीच आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन कर दिया।

Lok Sabha Election 2024: PM Modi के नामांकन को लेकर वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा, जानें क्या है BJP की खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर नेताओं द्वारा नामांकन में चुनावी सभा में भाग लेने की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन दर्ज कर दिया है।

PM Modi Egypt Visit: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर मिस्र पहुंच चुके हैं। शनिवार (24 जून) को PM मोदी काहिरा के हवाई अड्डे पर ऊतरे, जहां उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत हुआ। एयरपोर्ट में उन्हें ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ भी दिया गया। 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से PM Modi पहली बार मिस्र की यात्रा पर आए हैं। उनका ये दौरा काफी ऐतिहासिक माना जा रहा है। क्योंकि 1997 के बाद PM मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं, जो मिस्र आए हैं। यानी 26 सालों में पहली बार कोई भारतीय PM मिस्र पहुंचा है।

मजबूत होंगे दोनों देशों के संबंध

काहिरा पहुंचते ही PM मोदी ने ट्वीट किया, ” मुझे विश्वास है कि यह यात्रा मिस्र के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करेगी। मैं राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी के साथ बातचीत और अन्य कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए उत्सुक हूं। उन्होंने कहा, “हवाई अड्डे पर गर्मजोशी के साथ मेरा स्वागत करने के लिए मैं प्रधानमंत्री मुस्तफा मैडबौली को धन्यवाद देता हूं। कामना है कि भारत-मिस्र संबंध फलें-फूलें और हमारे देशों के लोगों को लाभ मिले।”

ये भी पढ़ें: Bengal Train Accident: पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा में ट्रेन हादसा, आपस में टकराईं मालगाड़ियां, 12 डिब्बे पटरी से उतरे

PM मोदी से मिलने के लिए उमड़ी भीड़

एयरपोर्ट पर स्वागत के बाद PM मोदी अपने होटल के लिए रवाना हुए। जहां पहले से ही भारतीय समुदाय के लोगों का जमावड़ा लगा हुआ था। PM जैसे ही होटल पहुंचे तो लोगों ने ‘मोदी, मोदी’ और ‘वंदे मातरम’ के नारों के साथ उनका स्वागत किया। इस दौरान साड़ी पहनकर आई मिस्र की एक महिला ने ‘शोले’ फिल्म के लोकप्रिय गीत ‘ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे’ गाकर PM मोदी का स्वागत किया। जब PM मोदी को पता चला की महिला को हिंदी नहीं आती है तो वे हैरान रह गए। महिला ने बताया कि उन्हें हिंदी नहीं आती और न ही वे कभी भारत आई हैं। जिस पर PM मोदी ने हंसते हुए कहा, “किसी को पता भी नहीं चलेगा कि आप मिस्र की बेटी हो या हिंदुस्तान की बेटी हो।”

मिस्र के ग्रैंड मुफ्ती से की मुलाकात

होटल पहुंचने के बाद PM मोदी ने मिस्र के ग्रैंड मुफ्ती डॉ शॉकी इब्राहिम अब्देल-करीम आलम से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान सामाजिक सद्भाव को बढ़ाने तथा अतिवाद और कट्टरपंथ से निपटने से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की गई। ग्रैंड मुफ्ती ने भारत की अपनी हालिया यात्रा को गर्मजोशी से याद किया और भारत और मिस्र के बीच मजबूत सांस्कृतिक और लोगों के आपसी संबंधों पर प्रकाश डाला। ग्रैंड मुफ्ती ने समावेशिता और बहुलवाद को बढ़ावा देने में प्रधानमंत्री के नेतृत्व की भी सराहना की। इस दौरान PM मोदी ने कई अन्य लोगों से भी मुलाकात की।

हसन आलम होल्डिंग के सीईओ से मिले PM मोदी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, “प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पश्चिम एशिया और उत्तरी अफ्रीकी क्षेत्र में मिस्र की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक हसन आलम होल्डिंग कंपनी के सीईओ हसन आलम के साथ एक सार्थक बैठक की। आलम ने बैठक के बाद कहा, “प्रधानमंत्री मोदी एक असाधारण व्यक्ति हैं। बुद्धिमान, विनम्र, महान दूरदर्शी। मुझे उनके साथ बैठक जानकारीपूर्ण, शिक्षाप्रद और प्रेरणादायक लगी.” बागची ने कहा कि हेग्गी के साथ प्रधानमंत्री की चर्चा में वैश्विक भू-राजनीति, ऊर्जा सुरक्षा, कट्टरवाद और लैंगिक समानता से संबंधित मुद्दे शामिल रहे।

ये भी पढ़ें: Delhi News: दिल्ली में नहीं थम रही चाकूबाजी, अब बृजपुरी में युवक ने चाकू से किया हमला, एक की मौत, एक घायल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories