शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमख़ास खबरेंKhelo India University Games के तीसरे संस्करण का PM Modi ने किया...

Khelo India University Games के तीसरे संस्करण का PM Modi ने किया उद्घाटन, बगैर नाम लिए साधा कांग्रेस पर निशाना

Date:

Related stories

PM Modi: इस वर्ष के खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी खेल (Khelo India University Games) 25 मई से 3 जून 2023 तक उत्तर प्रदेश के चार जिलों में आयोजित होंगे। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन खेलों का उद्घाटन वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कर दिया। इस साल इन खेलों में लगभग 5 हजार युवा एथलीट भाग लेंगे। ये करीब 200 कॉलेज के युवा 21 खेलों में अपनी प्रतिभा आजमाएंगे।

पीएम मोदी ने साधा पूर्व सरकार पर निशाना

पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से उद्घाटन कर कांग्रेस पर परोक्ष निशाना साधते हुए कहा कि” खेलों के प्रति पिछली सरकारों का जो रवैया रहा है उसका एक जीता जागता सबूत राष्ट्रमंडल खेलों में हुआ घोटाला था। जो खेल प्रतियोगिता विश्व मे भारत की धाक जमाने के काम आ सकती थी उसी में घोटाला कर दिया।” उन्होंने आगे कहा कि हमारे गांव देहात के बच्चों को खेलने का मौका देने के लिए पंचायत युवा क्रीड़ा खेल अभियान नाम की योजना चला करती थी। लेकिन इसी का नाम बदलकर राजीव गांधी खेल अभियान कर दिया गया। इस अभियान का मकसद नाम बदलने को लेकर था, देश के खेल आधारभूत ढांचे को बदलने पर नहीं।

इसे भी पढ़ेंःNew Parliament Building: तमिल परंपराओं से सेंगोल की होगी नई संसद में स्थापना, जानें क्या है इसका चोल साम्राज्य से संबंध?

यूपी के चार शहर करेंगे मेजबानी

बता दें खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी खेल (Khelo India University Games) का ये तीसरा ही साल है। जिसको यूपी के तीन शहरों वाराणसी, गोरखपुर, लखनऊ और गौतमबुद्ध नगर को 21 प्रतियोगिताओं को कराने का सौभाग्य हासिल हुआ है। कार्यक्रम के मुताबिक –
लखनऊ: 8 जगहों पर 12 खेलों की मेजबानी करेगा। जिसमें बैडमिंटन, हॉकी, फुटबॉल, टेबल टेनिस, रग्बी,एथेलेटिक्स, तलवारबाजी, बॉलीबाल, मल्लखंभ, जुडो,तीरंदाजी की मेजबानी करेगा।
गौतमबुद्ध नगर: 3 जगहों पर 5 खेलों जैसे- बास्केटबॉल, कबड्डी, मुक्केबाजी, तैराकी और भारोत्तोलन की मेजबानी करेगा।
वाराणसी: IIT-BHU 2 खेलों योगासन और कुश्ती की मेजबानी करेगा।
गोरखपुर: नौकायन और निशानेबाजी की पहली बार आयोजन करेगा। इसके साथ दिल्ली भी।

इसे भी पढ़ेंः New Parliament Building: नए संसद भवन का एमपी कनेक्शन संयोग है या प्रयोग! जानें क्यों इन मंदिरों से हो रही तुलना?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories