शुक्रवार, मई 10, 2024
होमख़ास खबरेंFrance के ‘बैस्टिल डे परेड’ में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल...

France के ‘बैस्टिल डे परेड’ में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए PM Modi, सम्मान में दिखा अद्भुत कारनामा

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: तेलंगाना में गरजे PM Modi, कांग्रेस को बताया समस्याओं की जननी; देखें पूरी रिपोर्ट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में तीसरे चरण के मतदान बीते दिन संपन्न हो गए। हालाकि शेष बचे चार चरणों के लिए राजनीतिक पार्टियां लगातार सियासी बिसात बिछाने की भरपूर कोशिश में हैं।

Lok Sabha Election 2024: मुस्लिम आरक्षण पर लालू यादव के बयान से मचा सियासी घमासान! BJP ने जमकर साधा निशाना; जानें डिटेल

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर देश के विभिन्न राज्यों में सियासी पारा लगातार चढ़ता नजर आ रहा है।

Lok Sabha Election 2024: चुनावी मौसम के बीच PM Modi की ‘मुस्लिम समुदाय’ से खास अपील, वीडियो जारी कर कही ये अहम बात

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में तीसरे चरण का मतदान जारी है। इस दौरान सियासत से जुड़े तमाम नेताओं के बयानों को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं।

Lok Sabha Election 2024: मतदान के बाद MP में गरजे PM Modi, कांग्रेस पर करारा प्रहार कर कही ये बात

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान जारी है। इस दौरान पीएम मोदी ने भी आज सुबह अहमदाबाद के एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया और लोगों से मतदान करने की अपील की।

PM Modi: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 14 जुलाई को France के ‘बैस्टिल डे परेड’ में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। इस दौरान उनका भव्य स्वागत किया गया। वहां मौजूद भारतीय समर्थकों और लोगों का पीएम ने हाथ हिलाकर अभिवादन किया। वहीं स्टेज पर मौजूद फ्रांस के कई गणमान्य हस्तियों से पीएम मोदी मिले। इसके बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को ‘बैस्टिल डे परेड’ शुरू होने से पहले सलामी दी गई। वहीं जब परेड शुरू हुआ तो लोगों की तालियों के गड़गड़ाहट ने इस प्रोग्राम में चार चांद लगा दिए। बता दें कि परेड के दौरान पीएम मोदी के सम्मान में अनेक कार्यों को प्रलक्षित किया गया। 

France के ‘बैस्टिल डे परेड’ की खास बातें 

बता दें कि France के ‘बैस्टिल डे परेड’ में राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के आने के बाद सलामी देते हुए कार्यक्रम की शुरुआत की गई। वहीं परेड में फ्रांस की सेना के विमानों द्वारा अद्भुत कारनामे देखने को मिला। फ्रांसीसी सेना ने इस दौरान फाइटर प्लेन से आकाश में अपने देश का रंगों भरा झंडा बनाया। जबकि भारतीय वायुसेना के राफेल लड़ाकू विमानों ने ‘बैस्टिल डे परेड’ में फ्लाई पास्ट किया। अलग अलग प्रकार की सुरक्षाबलों ने अपना हुनर दिखाया। इसके बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने अपने ट्वीट के माध्यम से हिंदी में लिखा कि  “विश्व इतिहास में एक दिग्गज, भविष्य में निर्णायक भूमिका निभाने वाला, एक रणनीतिक साझेदार, एक मित्र. हमें 14 जुलाई की परेड में अपने सम्माननीय अतिथि के रूप में भारत का स्वागत करने पर गर्व है.”

राष्ट्रपति मैक्रों के जवाब में पीएम ने किया ट्वीट 

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति मैक्रों के जवाब में रीट्वीट करते हुए कहा, “भारत, अपने सदियों पुराने लोकाचार से प्रेरित होकर, हमारे ग्रह को शांतिपूर्ण, समृद्ध और टिकाऊ बनाने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध है. 1.4 अरब भारतीय एक मजबूत और भरोसेमंद भागीदार होने के लिए फ्रांस के हमेशा आभारी रहेंगे. बंधन और भी गहरा हो!”

बता दें कि भारत–फ्रांस रणनीतिक साझेदारी का 25 वीं वर्षगांठ मना रहा है। ऐसे में जब भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 जुलाई को फ्रांस पहुंचे तो इस दौरान फ्रांसीसी पीएम एलिजाबेथ बोर्न ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवानी की। इस दौरान पीएम मोदी को ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया गया। इसके बाद दोनों देशों के राष्ट्रगान बजाए गए।

PM Modi फ्रांस यात्रा के बाद कल होंगे (अबु धाबी)  के लिए रवाना 

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ़्रांस दौरा ख़त्म करने के बाद 15 जुलाई को अबु-धाबी के लिए रवाना होंगे। इस दौरान उनका स्वागत करने के लिए अबू धाबी के शासक और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान वहां मौजूद होंगे। इस दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई अहम मुद्दों पर चर्चा करने वाले हैं। वहीं देखा जाए तो दोनों देशों के बीच कई जरुरी मुद्दों को लेकर भी हस्ताक्षर किए जा सकते हैं।


देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories