शुक्रवार, मई 17, 2024
होमख़ास खबरेंराजस्थान को पीएम मोदी ने दी Vande Bharat की सौगात, बोले- 'ट्रेन...

राजस्थान को पीएम मोदी ने दी Vande Bharat की सौगात, बोले- ‘ट्रेन India First, Always First की भावना को करती है समृद्ध’

Date:

Related stories

PM Modi ने स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री पर हुए हमले को लेकर जताई चिंता, एकजुटता का संदेश जारी कर कही बड़ी बात

PM Modi: स्लोवाकिया गणराज्य के लिए बुधवार का दिन बेहद चुनौती भरा रहा। दरअसल बुधवार यानी बीते कल स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर अज्ञात हमलावरों ने फायरिंग कर दी जिससे वो बुरी तरह से जख्मी हो गए।

Pawan Kalyan: PM Modi के नामांकन में पहुंचे पवन कल्याण के दावे से चढ़ा सियासी पारा, जानें क्या कहा?

Lok Sabha Election 2024: लोक सभा चुनाव के सियासी बिगुल के बीच आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन कर दिया।

Vande Bharat Express: देश के कई राज्यों में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई गई है। इन ट्रेनों को चलाने का उद्देश्य दो राज्यों के बीच की दूरी को कम समय में पूरी करना है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राजस्थान को एक बड़ी सौगात दी हैं। बता दें कि ,पीएम मोदी ने राजस्थान को पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात दी है।

दिल्ली से अजमेर तक का सफर तय करने वाली राजस्थान की यह पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है। प्रधानमंत्री ने बुधवार को सुबह 11 बजे वीडियो कांफ्रेंस के जरिए दिल्ली से इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इस वंदे भारत एक्सप्रेस की नियमित सेवा 13 अप्रैल से शुरू होगी। बता दें कि, यह देश की 14 वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है, जो दिल्ली से अजमेर तक जाएगी। ट्रेन के जयपुर, अलवर और गुड़गांव में स्टॉपेज होंगे। यह ट्रेन अजमेर-दिल्ली कैंट के बीच चलेगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रुट

देश की 14 वीं वंदे भारत एक्सप्रेस जयपुर से चलते हुए अलवर और हरियाणा के गुरुग्राम में दो-दो मिनट के लिए रुकेगी। इस पर पीएमओ का कहना है कि, इस ट्रेन के जरिए राजस्थान के मुख्य पर्यटन स्थलों के संपर्क करने में मदद मिलेगी। आपको बता दें कि, यह एक्सप्रेस ट्रेन अजमेर और दिल्ली के बीच का सफर केवल 5.15 मिनट में पूरा कर लेगी। इस रूट को कवर करने के लिए शताब्दी ट्रेन को 6 घंटे 15 मिनट का समय लगता था ऐसे में यदि यात्री वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से यात्रा करेंगे तो उनका एक घंटा बच जाएगा।

Also Read: 200MP कैमरे और धाकड़ बैटरी से दुश्मनों को छकाने आ रही Realme 11 series, रील बनाने वाली लड़कियों की आएगी मौज

दिल्ली से अजमेर की ओर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस इस रूट पर सप्ताह में 6 दिन चलाई जाएगी। बुधवार को यह ट्रेन नहीं चलेगी। बता दें कि, दिल्ली जयपुर अजमेर वंदे भारत ट्रेन नंबर 20977 अजमेर से सुबह 6:20 पर चलकर 7.50 जयपुर, 11.15 गुरुग्राम, 11.35 पर दिल्ली कैंट पहुंचेगी। वहीं दिल्ली से यह ट्रेन 20987 बनकर 18.40 पर चलेगी। 18.51 पर गुरुग्राम, 20.17 पर अलवर, 22.05 पर जयपुर और 23.55 पर अजमेर पहुंच जाएगी।

ट्रेन का किराया

ट्रैन के किराए की बात करें तो अजमेर से जयपुर सरकार का किराया 505 रुपए है। वहीं एग्जीक्यूटिव में इसका किराया 970 रुपए है। जयपुर से अलवर का किराया चेयर कार में 645 रुपए है। वहीं एग्जीक्यूटिव में 1175 रुपए है। अगर आपको जयपुर से गुरुग्राम जाना है तो इसके लिए चेयर कार में 860 रुपए देने होंगे। वही एग्जीक्यूटिव में 1600 रुपए का किराया लगेगा। जयपुर से दिल्ली के लिए 880 रुपए की ट्रेन की टिकट है। वही एग्जीक्यूटिव के लिए 1650 रुपए लगेंगे इसी तरह अजमेर से दिल्ली के लिए चेयर कार में 1085 देने होंगे और एग्जीक्यूटिव के लिए 2075 रुपए करना होगा।

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिल्ली कैंट-अजमेर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। इसके बाद वीसी के जरिए कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि- ‘मां भारती की वंदना करने वाली राजस्थान की धरती को आज पहली ‘वंदे भारत’ ट्रेन मिल रही है। दिल्ली कैंट-अजमेर वंदे भारत एक्प्रेस से जयपुर-दिल्ली आना जाना अब और आसान हो जाएगा। यह ट्रेन राजस्थान की पर्यटन इंडस्ट्रीज को भी बहुत मदद करेगी। उन्होंने कहा कि जब से ये ‘वंदे भारत’ ट्रेनें शुरू हुई हैं तब से करीब करीब 60 लाख लोग इन ट्रेनों में सफर कर चुके हैं।’

India First, Always First भावना को कर रही समृद्ध

प्रधानमंत्री ने कहा कि तेज रफ़्तार वंदे भारत की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि ये लोगों का समय बचा रही है। तेज रफ़्तार से लेकर खूबसूरत डिजाइन तक वंदे भारत ट्रेन तमाम खूबियों से संपन्न है। इन्हीं सब खूबियों को देखते हुए आज देश में वंदे भारत ट्रेन का गौरवगान हो रहा है। वंदे भारत एक्सप्रेस ‘India First, Always First’ की भावना को समृद्ध करती है। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि वंदे भारत ट्रेन आज विकास, आधुनिकता, आत्मनिर्भरता और स्थिरता का पर्याय बन चुकी है। आज की वंदे भारत की यात्रा कल हमें विकसित भारत की यात्रा की ओर ले जाएगी।

विपक्ष पर साधा निशाना

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने विपक्ष पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि- ‘आजादी के बाद रेलवे के आधुनिकीकरण पर हमेशा राजनीतिक स्वार्थ हावी रहा। राजनीतिक स्वार्थ को देख कर ही तय किया जाता था कि कौन रेल मंत्री बनेगा, राजनीतिक स्वार्थ ने ही ऐसी-ऐसी ट्रेनों की घोषणा करवाई जो कभी चली ही नहीं। हालत यह थी कि गरीब की जमीन छीन कर उन्हें रेलवे में नौकरी का झांसा दिया गया। रेलवे की सुरक्षा से लेकर स्वच्छता सबकुछ को नजरअंदाज कर दिया गया था। इन सारी व्यवस्थाओं में बदलाव वर्ष 2014 के बाद आना शुरू हुआ।’

राजस्थान में रेल कनक्टिविटी को भी सर्वोच्च प्राथमिकता

उन्होंने कहा कि शूरवीरों की धरती राजस्थान को आज हमारी सरकार नई संभावनाओं और अवसरों की धरती बना रही है। राजस्थान देश के टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है। राजस्थान की कनेक्टिविटी को लेकर बीते वर्षों में जो काम सरकार ने किया है, वो अभूतपूर्व है। केंद्र सरकार राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्रों में भी लगभग 1,400 किलोमीटर सड़कों पर काम कर रही है। हमारी सरकार रोड के साथ ही राजस्थान में रेल कनक्टिविटी को भी सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है।

Also Read: इस दिन से Twitter पर Verified Account से हटाए जाएंगे Blue Tick, Elon Musk ने दी जानकारी

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories