बुधवार, मई 15, 2024
होमख़ास खबरेंचांद पर भारत की मौजूदगी के सबूत छोड़ रहा Chandrayaan-3 का 'प्रज्ञान'...

चांद पर भारत की मौजूदगी के सबूत छोड़ रहा Chandrayaan-3 का ‘प्रज्ञान’ रोवर, अशोक स्तंभ और ISRO के अमिट निशान बनाए

Date:

Related stories

Chandrayaan-3: चांद पर नहीं आया था भूकंप, विक्रम लैंडर में दर्ज हुई रहस्यमयी गतिविधियों पर वैज्ञानिकों का नया खुलासा

Chandrayaan-3: ISRO ने कुछ दिनों पहले बताया था की चांद पर कुछ रहस्यमयी झटके महसूस किए गए थे। जिन्हें शुरूआती तौर पर भूकंप के झटके कहा गया था।

Chandrayaan-3: जानें अभी किस स्थिति में है Vikram Lander, चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने ISRO को भेजी तस्वीर, आप भी देखें

Chandrayaan-3: चंद्रयान-3 की चांद पर सफल लैंडिंग के बाद से लगातार मिशन से जुड़ी तस्वीरें सामने आ रही हैं। अब एक नई तस्वीर सामने आई है।

चांद पर इस जगह उतरा था Chandrayaan-3, NASA के LRO ने खींची लैंडिंग साइट की तस्वीर, आप भी देखें

Chandrayaan-3: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के लूनर रिकॉनिसेंस ऑर्बिटर ने हाल ही में चंद्रमा पर चंद्रयान-3 के लैंडर की तस्वीर खींची है।

Chandrayaan-3: चांद पर बड़ी सफलता के बाद चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) के विक्रम लैंडर में मौजूद रोवर प्रज्ञान अब बाहर आ गया है। बाहर आते ही रोवर ने खोजबीन भी शुरू कर दी है। ISRO ने रोवर के चांद पर उतरने की कुछ तस्वीरें भी जारी की हैं।

लैंडिंग के करीब ढाई घंटे बाद ‘प्रज्ञान रोवर’ लैंडर से बाहर आया। टचडाउन से उड़ी धूल के पूरी तरह से हटने के बाद ही ISRO ने विक्रम लैंडर से प्रज्ञान रोवर को बाहर निकाला। चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग के बाद यही ISRO का बड़ा और अगला कदम था।

चांद पर भारत की मौजूदगी के सबूत

यहां बड़ी बात ये है की प्रज्ञान रोवर (Pragyan Rover) ने चांद पर भारत की मौजूदगी के सबूत भी छोड़े हैं। ISRO के मुताबिक, रोवर प्रज्ञान लैंडर विक्रम से बाहर आ गया है और उसने चांद पर अशोक स्तंभ और इसरो के निशान छोड़ दिए हैं।

प्रज्ञान अब 14 दिन तक चांद पर रहकर स्टडी करेगा और डेटा कलेक्ट करके लैंडर विक्रम को भेजेगा। यहां से सभी जानकारियां धरती पर बैठे ISRO (Indian Space Research Organisation) के साइंटिस्टों को भेजी जाएंगी। जहां, इस पर रिसर्च होगी।

ISRO-अशोक स्तंभ के निशान बना रहा रोवर

ISRO ने बताया कि जैसे-जैसे रोवर प्रज्ञान आगे बढ़ रहा है, वह चंद्रमा की सतह पर अशोक स्तंभ और ISRO के निशान छोड़ रहा है। प्रज्ञान के पहियों पर ISRO और अशोक स्तंभ के निशान बने हैं, इसलिए जैसे-जैसे यह आगे बढ़ेगा यह चंद्रमा की सतह पर ये निशान छोड़ेगा। इसमें रोवर के एक तरफ के पहियों पर ISRO का निशान और दूसरी तरफ के पहियों पर अशोक स्तंभ का प्रतीक है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories