रविवार, मई 12, 2024
होमख़ास खबरेंPravasi Bharatiya Divas 2023: PM Modi बोले- "प्रवासी हमारे राष्ट्रदूत", जहां भी...

Pravasi Bharatiya Divas 2023: PM Modi बोले- “प्रवासी हमारे राष्ट्रदूत”, जहां भी मिलते हैं “एक भारत श्रेष्ठ भारत” दिखता है

Date:

Related stories

Patna News: PM Modi के रोड शो को लेकर जारी हुई ट्रैफिक एडवाइजरी, जानें किन रास्तों पर प्रभावित रहेगा आवागमन

Patna News: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सरगर्मियां तेज हैं। इसी क्रम में पीएम मोदी 12 मई को सियासत के प्रमुख केन्द्र माने जाने वाले राज्य बिहार के दौरे पर हैं जहां वो पटना में रोड-शो के जरिए जनता से अपनी पार्टी के पक्ष में समर्थन की अपील करेंगे।

Akshaya Tritiya 2024 पर अयोध्या में लगी आस्था की डूबकी, PM Modi व CM Yogi ने जारी किए बधाई संदेश; जानें डिटेल

Akshaya Tritiya 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार आज देश के विभिन्न हिस्सों में वर्ष के सबसे शुभ मुहूर्तों में से एक अक्षय तृतीया की खास तिथि मनाई जा रही है।

MP Weather Update: हीटवेव का कहर! आखिर कब मिलेगी गर्मी से राहत, जानें क्या है IMD की रिपोर्ट

MP Weather Update: उत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में इन दिनों हीटवेव के कारण भीषण गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के इंदौर में ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में इस वर्ष का प्रवासी भारतीय दिवस का शुभारंभ किया। जिसमें देश विदेश से आये कई प्रवासियों को संबोधित करते हुए उन्हें विदेश में भारत का राष्ट्रदूत बताते हुए उनका स्वागत किया।

Pravasi Bharatiya Divas 2023: इस वर्ष का प्रवासी भारतीय दिवस 8-10 जनवरी तक मध्य प्रदेश के इंदौर में आयोजित हो रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन से इस तीन दिवसीय प्रवासी दिवस का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी और गयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली विशिष्ट और मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित होने आए हुए हैं। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सभी अतिथियों और प्रवासी भारतीयों का भारत में स्वागत किया और इंदौर आने के लिए उनका आभार जताया। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ-साथ विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी भी विशेष रूप से उपस्थित रहीं। महामहिम राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू 10 जनवरी को इस कार्यक्रम के समापन समारोह में सम्मिलित होंगीं। 

ये भी पढें: PM Modi की महत्वाकांक्षी Water Vison 2047 को साकार करेगी CM Shivraj Singh सरकार,भोपाल में हुआ 2 दिवसीय महामंथन

जानें पीएम के लिए प्रवासियों का महत्व

पीएम मोदी ने सर्वप्रथम इस विशेष दिवस को आयोजित करने वाले मध्य प्रदेश को देश का हृदय तथा इंदौर की प्रशंसा में इस शहर को भारत की स्वच्छता और स्वाद की राजधानी बताया। पीएम ने अपने संबोधन में बताया कि देश अमृतकाल में प्रवेश कर चुका है,देश का आर्थिक विकास ही वैश्विक दृष्टि को मज़बूत करेगा। जब हम विश्व के अलग अलग देशों में भारतीयों से मिलते हैं तब वहां मिलने वाले भारत के भिन्न भिन्न प्रांतो के लोगों को एकसाथ देखकर “एक भारत श्रेष्ठ भारत” के दर्शन करते हैं। तब साक्षात वसुधैव कुटुंबकम के भी दर्शन कराते हैं। वास्तव में वो भारतीय प्रवासी नहीं अपितु “प्रवासी हमारे राष्ट्रदूत” हैं। 

जी 20 की भी की चर्चा

इस अवसर पर पीएम मोदी ने जी-20 की विशेष रूप से चर्चा की। उन्होंने प्रवासियों को बताया किस प्रकार विश्व के शक्तिशाली देशों के समूह जी-20 की अध्यक्षता इस वर्ष भारत को मिलना भारत एक बड़े अवसर के रूप में देख रहा है और इस अवसर के माध्यम से ही प्रवासी भारतियों के योगदान उनके परिश्रम से बने भारत के विश्व में सम्मान,समर्थ और सशक्त होनी की ध्वनि उतपन्न करता है। 

ये भी पढें: MP Matru Vandana Yojana 2.0: MP के मामा का बहनों को बड़ा उपहार, दूसरी पुत्री के होने पर मिलेंगे अब 6 हजार 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories