शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमख़ास खबरेंRajasthan New Districts: 19 नए जिलों के साथ CM Gehlot ने खेला...

Rajasthan New Districts: 19 नए जिलों के साथ CM Gehlot ने खेला बड़ा चुनावी दांव, तीन नए संभागों का भी गठन

Date:

Related stories

Rajasthan New Districts: आज राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने राज्य में 19 नए जिलों की घोषणा कर दी। राज्य चुनावी साल में सीएम ने एक बड़ा दांव चल दिया है। शुक्रवार को विधानसभा में बजट पर हो रही बहस के दौरान सीएम गहलोत ने नवगठित जिलों के साथ तीन नए संभागों के भी बनाए जाने की घोषणा कर दी। उन्होंने बढ़ते जनसंख्या दबाब और कानून व्यवस्था को व्यापक रूप से चुस्त दुरुस्त बनाने के लिए नवगठित जिलों को बनाने का कारण बताया।

जानें कौन से होंगे नवगठित जिले

राजस्थान में काफी लंबे समय से नए जिले बनाने की उठ रही मांग को आज सीएम अशोक गहलोत ने पूरा कर दिया। इसके लिए सरकार ने काफी समय पहले ही एक उच्चस्तरीय कमेटी बना दी थी और उससे नए जिलों को बनाने की एक अध्ययन रिपोर्ट बनाकर देने को कहा था। अब उस कमेटी की अंतिम रिपोर्ट सरकार के पास पहुंच गई है। इसके बाद ही सीएम गहलोत ने नए जिलों और संभागों की घोषणा में देर नही की। राजनीतिक जानकार घोषणा की टाइमिंग को राज्य के आगामी चुनावों से जोड़ रहे हैं। इस घोषणा के बाद 19 नवगठित जिले इस प्रकार हैं-अनूपगढ़, गंगापुर सिटी,डीडवाना, दूदू, जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, ब्यावर,बालोतरा, डीग, कोटपुतली, केकड़ी, सांचोर,शाहपुरा,बहरोड़,खैरथल, फलोदी, सलुंबर और नीम का थाना होंगे। इसके बाद राजस्थान के 33 जिलों में अब नए 19 जिलों को मिलाकर कुल जिलों की संख्या बढ़कर 52 हो जाएगी।

इसे भी पढ़ेंः Rajasthan: Gehlot के मंत्रीपुत्र ने ही कसा Rahul Gandhi पर बड़ा तंज,बोला- ‘शेर शेर बोलकर पप्पू दिखा रहे हो’

जानें कौन से होंगे नवगठित संभाग

आज की घोषणा में तीन नए संभागों की भी घोषणा की गई है। जो इस प्रकार है- बांसवाड़ा, पाली और सीकर। इससे पहले राजस्थान में 7 संभाग थे। अब इन 3 नए संभागों को मिलाकर कुल 10 संभाग हो जाएंगे

बजट में किया 2 हजार करोड़ का प्रावधान

आज विधानसभा में 19 नए जिलों और तीन नए संभागों की घोषणा करने के साथ ही इनके गठन के लिए 2 हजार करोड़ रूपए का प्रावधान कर दिया है। इससे इनके ढांचागत व्यवस्था की तैयारियों को पूरी किया जाएगा। ताकि प्रशासनिक व्यवस्था को तैयार किया जा सके।

ये भी पढ़ें: Rajasthan: किसान पर बिफरीं विधायक दिव्या मदेरणा, कहा- मेरे नाम से कोई नहीं मांग सकता रिश्वत

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories