Home ख़ास खबरें Rohit Vemula: तेलंगाना के डीजीपी ने रोहित वेमुला मामले की नए सिरे...

Rohit Vemula: तेलंगाना के डीजीपी ने रोहित वेमुला मामले की नए सिरे से जांच के दिए आदेश, परिवार ने जताया था संदेह

Rohit Vemula: रोहित वेमुला मौत मामले में तेलंगाना पुलिस द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि रोहित वेमुला दलित नही था।

0
Rohit Vemula
Rohit Vemula

Rohit Vemula: रोहित वेमुला मौत मामला में तेलंगाना पुलिस ने एक चौकाने वाला खुलासा किया है। पुलिस द्वारा जारी रिपोर्ट में यह कहा गया है कि रोहित वेमुला दलित नही था। पुलिस ने यह दावा किया है कि रोहित को पता था कि वह दलित नहीं है, जाति की पहचान उजागर होने के डर से उसने आत्महत्या कर ली थी। आत्महत्या के बाद विश्वविद्यालयों में दलितों के खिलाफ भेदभाव को लेकर पूरे देश में विरोध प्रदर्शन हुआ था। हालांकि रिपोर्ट आने के बाद रोहित वेमुला के परिवारवालों को कहना है कि वह इस रिपोर्ट को चुनौती देंगे। हालांकि तेलंगाना डीजीपी ने इस मामले पर दुबारा जांच के आदेश दे दिए है।

डीजीपी तेलंगाना ने क्या कहा?

बता दें कि तेलंगाना के डीजीपी ने अपने बयान में कहा है कि “मृतक रोहित वेमुला की मां और अन्य लोगों द्वारा की गई जांच पर कुछ संदेह व्यक्त किए गए हैं, इसलिए मामले की आगे की जांच करने का निर्णय लिया गया है। संबंधित न्यायालय में एक याचिका दायर कर माननीय मजिस्ट्रेट से मामले की आगे की जांच की अनुमति देने का अनुरोध किया जाएगा। मामले में जांच अधिकारी सहायक थे। पुलिस आयुक्त, माधापुर और मामले में अंतिम क्लोजर रिपोर्ट पिछले साल यानी नवंबर 2023 से पहले ही की गई जांच के आधार पर तैयार कर ली गई थी। अंतिम क्लोजर रिपोर्ट आधिकारिक तौर पर जांच अधिकारी द्वारा 21.03.2024 को न्यायिक अदालत में दायर की गई थी”।

क्या था पूरा मामला?

गौरतलब है कि 17 जनवरी 2016 को रोहित वेमुला ने हैदाराबाद यूनिवर्सिटी में अपने हॉस्टल के कमरे में आत्महत्या कर ली थी। इस घटना के बाद पूरे देश के विश्वविद्यालय में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे।

रोहित वेमुला मामले पर बीजेपी ने क्या कहा?

रोहित वेमुला मौत मामले पर बीजेपी प्रवक्ता रचना रेड्डी ने कहा कि संपूर्ण जांच के बाद, उक्त आत्महत्या किसी के द्वारा आत्महत्या के लिए उकसाने के कारण नहीं हुई। लेकिन, जब आप इस तरह के झूठे आरोप लगाते हैं, तो आप उन लोगों का अपमान कर रहे हैं जिनके साथ वास्तव में उक्त तर्ज पर भेदभाव किया जाता है। कृपया, इसे राजनीतिक न बनाएं।

रोहित वेमुला के भाई ने क्या कहा?

एएनआई से बात करते हुए रोहित वेमुला के भाई ने कहा कि “क्लोजर रिपोर्ट दाखिल होने के बाद तेलंगाना के डीजीपी ने बयान दिया है कि वे मामले की दोबारा जांच करने जा रहे हैं और हाई कोर्ट में याचिका दायर करेंगे। हमने सीएम को एक ज्ञापन दिया है जिन्होंने हमें रोहित वेमुला को न्याय दिलाने के लिए निष्पक्ष और पारदर्शी जांच का वादा किया है। हमें विश्वास है कि कांग्रेस सरकार मामले की दोबारा जांच करेगी”।

Exit mobile version