रविवार, मई 12, 2024
होमख़ास खबरेंPM Modi की अध्यक्षता में SCO Summit 2023 हुआ संपन्न, जानें बैठक...

PM Modi की अध्यक्षता में SCO Summit 2023 हुआ संपन्न, जानें बैठक की बड़ी बातें

Date:

Related stories

Patna News: PM Modi के रोड शो को लेकर जारी हुई ट्रैफिक एडवाइजरी, जानें किन रास्तों पर प्रभावित रहेगा आवागमन

Patna News: देश के विभिन्न हिस्सों में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सरगर्मियां तेज हैं। इसी क्रम में पीएम मोदी 12 मई को सियासत के प्रमुख केन्द्र माने जाने वाले राज्य बिहार के दौरे पर हैं जहां वो पटना में रोड-शो के जरिए जनता से अपनी पार्टी के पक्ष में समर्थन की अपील करेंगे।

Akshaya Tritiya 2024 पर अयोध्या में लगी आस्था की डूबकी, PM Modi व CM Yogi ने जारी किए बधाई संदेश; जानें डिटेल

Akshaya Tritiya 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार आज देश के विभिन्न हिस्सों में वर्ष के सबसे शुभ मुहूर्तों में से एक अक्षय तृतीया की खास तिथि मनाई जा रही है।

Lok Sabha Election 2024: तेलंगाना में गरजे PM Modi, कांग्रेस को बताया समस्याओं की जननी; देखें पूरी रिपोर्ट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में तीसरे चरण के मतदान बीते दिन संपन्न हो गए। हालाकि शेष बचे चार चरणों के लिए राजनीतिक पार्टियां लगातार सियासी बिसात बिछाने की भरपूर कोशिश में हैं।

SCO Summit 2023: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (4 जुलाई) को 23वीं शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के काउंसिल ऑफ हेड्स ऑफ स्टेट्स (CHS) की बैठक में मेजबानी की। वहीं बैठक में विश्व के बड़े नेता जैसे की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूस के व्लादिमीर पुतिन, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और एससीओ देशों के बड़े नेता शामिल हुए। वहीं इस मंच पर ईरान को भी सदस्य देश बनाया गया, तब सभी देशों ने ईरान का स्वागत किया। जबकि इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने इस वैश्विक मंच पर कई बड़ी बातें कहीं। जिसे आपको जानना बेहद जरूरी है। आइए आपको बताते है, प्रधानमंत्री ने विश्व मंच के पटल पर क्या कहा ?

SCO Summit 2023 में  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्या कहा ?

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने SCO Summit 2023 की बैठक में कई अहम मुद्दों पर बात की। जिसमे हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कही गई अहम बिंदुओं को चरणबद्ध तरीके से बता दे रहे हैं। 

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, “मुझे बड़ी खुशी है कि ईरान SCO परिवार में नए सदस्य के रूप में शामिल होने जा रहा है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने बिना नाम लिए आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को घेरा। वहीं बढ़ती महामारी, विश्व में खाद्य, ईंधन और उर्वरक संकट पर भी चर्चा किया। उन्होंने बताया हमारा प्रयास है कि सभी सुखी से रहे। ऐसे में हमारे देश की तो शुरू से यही नीति रही है कि ‘वसुधैव कुटुंबकम’ यानी पूरा विश्व एक परिवार है। और हम उसी में विश्वास करते हैं।” 

आखिरकार SCO Summit होता क्या है?

जो लोग SCO Summit के बारे में नहीं जानते होंगे उनके मन में एक सवाल खटक रहा होगा, कि आखिरकार SCO Summit होता क्या है? 

बता दें एससीओ की स्थापना साल 2001 में हुए शंघाई (चीन) में हो रहे एक शिखर सम्मेलन के दौरान की गई थी।तब उस समय इस बैठक में रूस, चीन, किर्गिज गणराज्य, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपतियों ने हिस्सा लिया था और SCO Summit का गठन किया था। रही बात भारत की तो इसे साल 2017 में अस्ताना शिखर सम्मेलन के दौरान एससीओ का पूर्ण सदस्य देश बनाया गया था। इस दौरान पाकिस्तान को भी यह दर्जा प्राप्त हुआ और वह SCO Summit का हिस्सा बन गया। आपको बता दें भारत को साल 2017 से पहले एससीओ का पर्यवेक्षक के तौर पर था। इस दौरान भारत मंत्री स्तर की बैठकों में शामिल होता था। आज SCO एक प्रभावशाली संगठन है। जो पूरी दुनिया के ऊपर आज छाप छोड़ रही है। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories