शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमख़ास खबरेंNSA Ajit Doval: हौसले से भर देगी अजित डोवल की सफलता की...

NSA Ajit Doval: हौसले से भर देगी अजित डोवल की सफलता की ये कहानी, कड़ी मेहनत ने दिलाई पहचान

Date:

Related stories

NSA Ajit Doval: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल आज दुनियाभर में किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। वह एक ऐसे इंसान हैं, जिन्होंने हमेशा नए प्रयोग किए हैं और सफल भी हुए हैं। आज उनके लिए बेहद खास दिन है, क्योंकि आज उनका जन्मदिन है। डोवल अपनी रिसर्च से कई बार लोगों को चौंका देते हैं। कहा जाता है कि सुरक्षा के मसले में डोवल दूरदर्शी सोच के हैं। मोदी सरकार में विश्वसनीय चेहरे की बात की जाए तो इनमें डोवल का नाम प्रमुखता से लिया जाता है। यही वजह है कि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके प्रशंसक हैं। तो आइये इस खास मौके पर जानते हैं उनके कुछ दिलचस्प किस्से और उनकी कहानी।

अजीत डोवल से यूं ही नहीं कांपते भारत के दुश्मन

ये कहानी उस शख़्सियत की है जिनका नाम सुनकर भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान घबरा जाता है। पाकिस्तान जैसे देश में एक भारतीय जासूस को कई साल बिताना ठीक वैसा ही होता है जैसा मौत को हाथ में लेकर चलना। इस सबके बाद भी अजित डोवल ने आसानी से वो काम किया जिसे जानकर आप चौक जाएंगे। बताया जाता है कि वो करीब सात साल तक पाकिस्तान में रहे और उस देश के आतंकी चेहरे को विश्व में बेनकाब करने में उन्होंने कोई कसर नहीं छोड़ी। दरअसल, बात है 1972 की। जब डोवल रॉ के लिए पाकिस्तान में काम कर रहे थे। एक जासूस की जिंदगी कैसी होती है, इसे आप भलीभांति हिंदी या फिर अन्य भाषी फिल्मों में देख चुके हैं और अच्छी तरीके से जानते भी होंगे। अजित डोवल की जिंदगी ठीक उसी फिल्मी किरदार के रुप में हैं जिसे जानकर देश गौरवान्वित महसूस करता है। हालांकि, डोवल के लिए पाकिस्तान में लंबे समय तक बने रहने के दौरान कई समस्याओं का सामना करना पड़ा था। इनमें से एक था कि उनके धर्म का पता दूसरों को चल जाना। उन्होंने खुद इस बात का खुलासा किया था कि पाकिस्तान में एक बार उनकी पोल खुल गई थी। एक शख्स को इस बात की भनक लग गई थी कि वो मुसलमान नहीं बल्कि हिंदू हैं। यानी कुल मिलाकर कहा जाए तो डोवल ने अपने वतन के लिए पाकिस्तान में 7 साल तक मुस्लिम बनें।

ये भी पढ़ें:BBC की PM MODI पर बनी DOCUMENTRY INDIA: THE MODI QUESTION से भारत से ब्रिटेन तक मचा घमासान, विदेश मंत्रालय ने जारी किया वक्तव्य

कड़ी मेहनत ने दिलाई पहचान

बताया जाता है कि डोवल की सच्चाई को जिस शख्स ने पकड़ा उसने ही उन्हें ये सलाह दी कि आप प्लास्टिक सर्जरी करा लो, नहीं तो पाकिस्तान में आपको परेशानी का सामना करना पड़ेगा। जिसके बाद डोवल ने प्लास्टिक सर्जरी करा ली। हालांकि, आज भी डोवल के कान में हल्का सा छेद दिखाई देता है जो उनकी पुरानी यादें को ताजा करने के लिए काफी है। गर्व की बात यह है कि अपने वतन के लिए डोवल पाकिस्तान में एक मुस्लिम की तरह अपना पूरा वक्त बिताया और इस दौरान उन्होंने कई अहम जानकारी निकाली। उन्हें दुनियाभर के बड़े जासूसों में गिना जाता है। यही प्रमुख वजह है कि पाकिस्तान के बड़े नेता और अधिकारी भी उनका लोहा मानते हैं।

ये भी पढ़ें: PM Shahbaz Sharif की सकारात्मक टिप्पणी पर Pakistan PMO ने फेरा पानी, कहा- Art.370 की बहाली तक कोई बात नहीं   

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Rupesh Ranjan
Rupesh Ranjanhttp://www.dnpindiahindi.in
Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Latest stories