रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमख़ास खबरेंSudan Crisis: PM Modi ने बुलाई हाईलेवल मीटिंग, भारतीयों को जल्द से...

Sudan Crisis: PM Modi ने बुलाई हाईलेवल मीटिंग, भारतीयों को जल्द से जल्द सुरक्षित बाहर निकालने के दिए आदेश

Date:

Related stories

Sudan Crisis: उत्तरी अफ्रीकी देश सूडान में पिछले कुछ दिनों से गृहयुद्ध छिड़ा हुआ है। सूडान में एक भारतीय नागरिक के हताहत हो जाने से चिंतित मोदी सरकार ने एक हाई लेवल अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई है। जिसमें सूडान में रह रहे भारतीयों की सुरक्षा और वहां के हालातों की समीक्षा जानकारी ली गई। पीएम मोदी ने वहां फंसे भारतीयों की चिंता जताते हुए अधिकारियों से उनकी जल्द से जल्द सुरक्षित बाहर निकालने के इंतजाम करने के आदेश दे दिए। सूडान में सेना और रैपिड सपोर्ट फोर्स के बीच जारी गृहयुद्ध के बीच मंगलवार को 24 घंटे के लिए युद्धविराम की घोषणा हुई थी। लेकिन किसी कारणवश यह भंग हो गया और सेना और विद्रोहियों के बीच हिंसा और तेज हो गई। जिसमें अब तक सैकड़ों लोगों के मारे जाने की खबर आ रही है।

जानें बैठक में पीएम ने क्या कहा

सूडान में फंसे भारतीयों सुरक्षा समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए पीएम मोदी ने वहां से भारतीयों को सुरक्षित बाहर निकालने पर चर्चा की। इस बैठक में उच्च अधिकारियों के साथ विदेशमंत्री जयशंकर भी मौजूद थे। पीएम मोदी ने एक भारतीय की गोली लगने से मौत पर शोक जताते हुए कहा कि वहां फंसे भारतीयों की सुरक्षा का लगातार मूल्यांकन करें। उनकी हरसंभव सहायता के साथ आकस्मिक निकासी की फुलप्रूफ योजना बनाई जाए। इसके साथ-साथ सूडान के पड़ोसी देशों से संपर्क कर वैकल्पिक योजनाओं पर काम करें।

इसे भी पढ़ेंः Same Sex Marriage मामले में तीसरे दिन की सुनवाई खत्म, याचिकाकर्ता की मांग-‘SMA में सरकार को ‘जीवनसाथी’ जोड़ने की जरूरत’

पीएमओ हुआ सक्रिय

पीएम मोदी की समीक्षा बैठक के बाद सूडान के हालात पर पीएमओ की तरफ से एक बयान जारी किया गया। जिसमें कहा गया कि पीएम ने सूडान के हाल के घटनाक्रमों को आंकलन किया। जिसके मुताबिक इस समय करीब 3 हजार भारतीय नागरिक सूडान में मौजूद हैं। जिनकी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने की पहली रिपोर्ट प्राप्त की गई है। बता दें डब्ल्यूएचओ के मुताबिक बुधवार के 5वें दिन तक सूडान में 270 लोगों की जान जा चुकी है। इसके साथ ही करीब 2600 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है।

इसे भी पढ़ेंः Bilawal Bhutto India Visit: नाजुक हालात के बीच पाकिस्तानी विदेश मंत्री आएंगे भारत, PM Modi को लेकर दिया था विवादित बयान

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories