PM Modi: सोमवार को जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भारत में 2 दिन की यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे थे। जापान के प्रधानमंत्री का एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया गया। इसके बाद प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात की। ‌ इस बीच दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच जबरदस्त बॉन्डिंग देखने को मिली।

भारत के लजीज व्यंजनों का लुफ्त उठाया

दिवसीय दौरे पर आए जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साथ मिलकर दिल्ली के बुद्ध जयंती पार्क का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने गोलगप्पे खाए और लस्सी भी बनाते हुए नजर आए। बता दें कि, इस यात्रा पर प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने जमकर भारत के लजीज व्यंजनों का लुफ्त उठाया।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Narendra Modi (@narendramodi)

G7 हिरोशिमा शिखर सम्मेलन में किया आमंत्रित

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने वैश्विक राजनीतिक साझेदारी का विस्तार करने का संकल्प लिया। इस दौरान प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि, मैंने पीएम मोदी को G7 हिरोशिमा शिखर सम्मेलन में औपचारिक रूप से आमंत्रित किया और मौके पर ही मेरा निमंत्रण तुरंत स्वीकार कर लिया गया। उन्होंने कहा, ”हम डीकार्बोनाइजेशन और ऊर्जा पर काम करना जारी रखेंगे…2023 जापान-भारत पर्यटन आदान-प्रदान का वर्ष होगा। मैं जापानी भाषा शिक्षा पर हमारे एमओसी के नवीनीकरण का स्वागत करता हूं।”

Also Read: Birthday Special: एक्टिंग नहीं बल्कि इस प्रोफेशन को चुनना चाहती थी Rani Mukerji, इस वजह से ख्वाहिश रह गई अधूरी

ओपन इंडो-पैसिफिक पर नई योजना की घोषणा

इसी कड़ी में प्रधानमंत्री किशिदा ने आगे कहा कि भारत के साथ हमारा आर्थिक सहयोग जो तेजी से बढ़ रहा है, न केवल भारत के आगे विकास का समर्थन करेगा, बल्कि जापान के लिए महत्वपूर्ण आर्थिक अवसर भी पैदा करेगा। उन्होंने कहा, ”मैं आईसीडब्ल्यूए द्वारा आयोजित एक व्याख्यान कार्यक्रम में फ्री एंड ओपन इंडो-पैसिफिक (एफओआईपी) पर अपनी नई योजना की घोषणा करूंगा। मुझे भारत की धरती पर अपनी नई दृष्टि का अनावरण करने में बहुत खुशी हो रही है जो एफओआईपी को साकार करने में हमारा अनिवार्य भागीदार है।”

Also Read: Viral IPL Video: Shikhar Dhawan पर चिल्लाए दिनेश कार्तिक, शिखर के रिएक्शन ने सभी को किया हैरान

Share.