शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमख़ास खबरेंCanada पढ़ाई करने गए 700 Indian Students को डिपोर्ट करेगी टूडो सरकार,...

Canada पढ़ाई करने गए 700 Indian Students को डिपोर्ट करेगी टूडो सरकार, पंजाब सरकार ने लगाई MEA से गुहार

Date:

Related stories

Sarkar Tuhade Dwar: ‘मजदूर दिवस’ से पहले CM Mann ने मजदूरों को दी सौगात, की ये घोषणा

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने 'सरकार तुहाडे द्वार' कार्यक्रम के तहत लुधियाना में कैबिनेट की पहली बैठक बुलाई थी। इस बैठक में कई मुद्दों पर महत्वपूर्ण फैसले लिए गए, जिसमें पंजाब के किसानों के मुआवजे को लेकर भी एक बड़ा फैसला लिया गया है।

Indian Students Canada: विदेश जाकर पढ़ाई करने का हर किसी युवा छात्र का सपना होता है। लेकिन कनाडा जाकर पढ़ाई करना 700 भारतीय छात्रों को मंहगा पड़ गया है। कनाडा सरकार ने इन सभी भारतीय छात्रों को वहां से डिपोर्ट कर वापस भारत भेजने का फैसला लिया है। जिससे इन छात्रों का भविष्य अधर में लटक गया है। जबकि इन छात्रों के पास वहां के कॉलेजों के ऑफर लेटर भी हैं और स्टूडेंट्स वीजा भी है। इसके बावजूद कनाडा सरकार ने ऑब्जेक्शन लगाकर इन छात्रों को पढ़ाई करने से रोक दिया है। इसके बाद भारतीय छात्र कनाडा सरकार के फैसले का विरोध करते हुए धरने पर बैठ गए। इन छात्रों में अधिकांश छात्र पंजाब से हैं। ऐसे में पंजाब सरकार के अप्रवासी मामलों के मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने इस मसले पर विदेश मंत्री इस जयशंकर से तत्काल हस्तक्षेप करने की मांग का पत्र लिखा।

कनाडा सरकार ने बताए फर्जी दस्तावेज

बता दें कनाडा में पढ़ाई के लिए किए गए आवेदन के बाद मार्च महीने में यह मामला सामने आया। जब भारतीय छात्रों ने स्थायी निवास के लिए वहां आवेदन किया। इस दौरान जब इन 700 छात्रों दस्तावेजों को वहां जमा किया तो जांच में ऑफर लेटर फर्जी पाए गए। जिसके बाद कॉलेजों ने इन छात्रों को फर्जी ऑफर लेटर के चलते प्रवेश देने से मना कर दिया। इसके बाद ही वहां की सरकार ने छात्रों को डिपोर्ट करने का फैसला लिया है।

इसे भी पढ़ेंः पैरासिटामोल, निमेसुलाइड जैसी फौरन आराम देने वाली 14 FDC दवाओं पर केंद्र ने लगाया Ban, जानें क्या है खास वजह

कनाडा में विपक्ष ने बनाया दबाव

700 भारतीय छात्रों को डिपोर्ट किए जाने को लेकर कनाडा में ही विपक्ष ने सरकार के फैसले का विरोध शुरू कर दिया है। वहां की विपक्षी पार्टियों कंजरवेटिव और एमडीपी ने सरकार से तुरंत डिपोर्ट करने के आदेश पर रोक लगाने की मांग की है। सीपीसी सांसद टॉम केमीक ने कहा कि नागरिकता तथा आप्रवासन समिति को फर्जी ऑफर लेटर के साथ कथित रूप से घोटाला करने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों को डिपोर्ट करने के आदेश पर रोक लगानी चाहिए। वहीं छात्रों का कहना है कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है। वे तो खुद ही फर्जीवाड़े का शिकार हो गए हैं।

इसे भी पढ़ेंः Amarnath Yatra 2023 पर आतंकी हमले का खुफिया अलर्ट जारी, एजेंसियों ने ISI के इस प्लान को किया डिकोड

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories