रविवार, मई 19, 2024
होमख़ास खबरेंUnemployment in India: बेरोजगारी से भारत का बुरा हाल, घर बैठे 5...

Unemployment in India: बेरोजगारी से भारत का बुरा हाल, घर बैठे 5 करोड़ से ज्यादा लोग!

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024 में मतदान करने को लेकर Shah Rukh Khan की खास अपील, बॉलीवुड के ‘भाईजान’ ने भी जारी किए संदेश

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए शासन-प्रशासन की ओर से तरह-तरह के तरकीब आजमाए जा रहे हैं।

Google New Search Features: गूगल यूजर्स की मौज कराएंगे ये 8 यूनिक फीचर्स

Google 8 New incredible Features: गूगल पूरी दुनियाभर में...

Unemployment in India: भारत एक विकासशील देश है लेकिन इसके सामने बेरोजगारी और आबादी बहुत बड़ा मुद्दा है। 2021 तक भारत में बेरोजगार लोगों की संख्या 5.3 करोड़ थी। इनमें महिलाओं की संख्या 1.7 करोड़ रही‌। जहां घर बैठे लोगों की संख्या ज्यादा थी जिनमें ज्यादातर लोग नौकरियां ढूंढ रहे हैं। सीएमआईई के आंकड़ों के मुताबिक लगातार नौकरी ढूंढने के बाद भी घर बैठे लोगों की संख्या चिंताजनक है।

चिंताजनक है बेरोजगारी के आंकड़े

भारत एक विकासशील देश है इसके बावजूद बढ़ती बेरोजगारी चिंताजनक है। सेंटर फाॅर मोनिटरिंग इंडियन इकोनाॅमी (CMIE) ने भारत में बेरोजगारी के आंकड़े जारी किए हैं। मार्च में भारत में बेरोजगारी दर तेजी से बढ़ रहा है। हालांकि कोरोनावायरस महामारी के चलते बेरोजगारी की समस्या गंभीर हो गई हैं। हाल ही में जारी रिपोर्ट के अनुसार भारत में 5.3 करोड़ से ज्यादा लोग बेरोजगार हैं।

Also Read: Kia EV9 vs Volvo EX90: किस इलेक्ट्रिक SUV में मिलेगी धांसू रेंज, यहां जानिए दोनों कारों में बड़ा फर्क

लगातार नौकरी ढूंढने वालों की संख्या बढ़ रही

आपको बता दें कि, बेरोजगारों की संख्या में महिलाओं की तादाद ज्यादा है। वही बेरोजगारों में उन लोगों की संख्या ज्यादा है जो अभी तक अपने लिए नौकरियां ढूंढ रहे हैं। भारत में लगातार नौकरी ढूंढने वालों की संख्या बढ़ रही है इसके बावजूद बेरोजगारी थमने का नाम नहीं ले रही है। दिसंबर 2021 तक बेरोजगारों की संख्या 5.3 करोड़ रही। जिनमें महिलाओं की संख्या 1.7 करोड़ है।

बेरोजगारों में महिलाओं की संख्या ज्यादा

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) की अपडेटेड रिपोर्ट के अनुसार भारत में दिसंबर 2021 तक बेरोजगारों की कुल संख्या 5.3 करोड़ बताई जा रही है। वहीं अगर बात महिलाओं की करें तो बेरोजगारों में महिलाओं की संख्या सबसे अधिक है। आपको बता दें कि, बेरोजगार महिलाओं की संख्या 1.7 करोड़ है जो काफी चिंताजनक है। वही घर बैठे लोगों में ऐसे लोगों की संख्या ज्यादा है जो लगातार नौकरियों की तलाश कर रहे हैं।

गौरतलब है कि इनमें 3.5 करोड़ लोग लगातार नौकरियों की तलाश कर रहे हैं। इनमें 80 लाख की बड़ी तादाद में महिलाएं हैं। वही 90 लाख महिलाएं ऐसी हैं जो काम तो करना चाहती है लेकिन एक्टिव हो कर जॉब ढूंढ रही हैं। लगातार नौकरियां तलाश करने के बाद भी बेरोजगार लोगों की बढ़ती संख्या देश के लिए चिंताजनक है।

Also Read: Kanpur अग्निकांड के बाद पीड़ित व्यापारियों से मिले SPA के प्रमुख, सरकार के सामने रख दि ये बड़ी मांगे

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories