Home देश & राज्य उत्तराखंड Uttarakhand: नवंबर में होगा Global Investors Summit 2023, CM Dhami ने लिया...

Uttarakhand: नवंबर में होगा Global Investors Summit 2023, CM Dhami ने लिया रोड शो की तैयारियों का जायजा

0

Uttarakhand Global Investors Summit 2023: उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने नबंबर – दिसंबर में राज्य में आयोजित होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियों को लेकर एक बैठक की। इस समिट की तैयारियां को समयबद्ध तरीके से पूरा करने के लिए उन्होंने उच्चाधिकारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिए। साथ ही साथ इस ग्लोबल समिट से विदेशी निवेश को सफलतापूर्वक लाने के लिए दुबई,सिंगापुर तथा यूरोप में होने वाले रोड शो की तैयारियां को भी परखा। ये अंतर्राष्ट्रीय रोड शो अक्टूबर- नबंबर में आयोजित किए जाएंगे। जिनके माध्यम से धामी सरकार राज्य में निवेशकों को उद्योग स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

पीएम मोदी से किया अनुरोध

पीएम मोदी के सीएम गुजरात के रहते विकास के विजन वाइब्रेंट गुजरात समिट की सफलता ने देश के अन्य राज्योँ को भी प्रोत्साहित किया। जिसकी बानगी देश मे UP ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट और फिर हाल ही में पंजाब इन्वेस्टर समिट के रूप में देखी गई। देश के आर्थिक विकास की इस स्वस्थ प्रतिस्पर्धा में अब उत्तराखंड भी शामिल हो रहा है। इसीलिए सीएम धामी चाहते हैं कि इस समिट का शुभारंभ पीएम नरेंद्र मोदी करें। जिसके लिए धामी सरकार की ओर से एक अनुरोध पत्र PMO को भेजा गया है। उन्होंने कहा कि राज्य में अधिक से अधिक निवेश लाने के लिए नई औद्योगिक नीति के साथ साथ रेल,सड़क तथा हवाई कनेक्टिविटी जैसी बुनियादी ढांचे का विस्तार किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ेंः पैरासिटामोल, निमेसुलाइड जैसी फौरन आराम देने वाली 14 FDC दवाओं पर केंद्र ने लगाया Ban, जानें क्या है खास वजह

विदेश के साथ 6 राष्ट्रीय रोड शो भी होंगे

सीएम धामी की योजना है सिंगापुर, दुबई तथा यूरोप में अंतर्राष्ट्रीय रोड शो के जरिये जहां विदेशी निवेश को आकर्षित करने की योजना है। तो देश में भी 6 राष्ट्रीय रोड शो करके घरेलू निवेशकों को राज्य में औद्योगिक निवेश करने को प्रोत्साहित करने की योजना है। ये रोड शो 15 जून से मुंबई, अहमदाबाद, दिल्ली, चंडीगढ़, बंगलुरु तथा इंदौर में आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए राज्य सरकार एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी हायर कर रही है।

इन क्षेत्रों में रहेगा निवेश पर फोकस

राज्य में अर्थव्यवस्था में उछाल लाने के मकसद से सीएम धामी ने प्राकृतिक रूप से मिली संभावनाओं तथा अन्य आधुनिक क्षेत्रों में निवेश पर फोकस किया है। जिसमें ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के तहत राज्य के पर्यटन,उद्योग, आईटी,स्वास्थ्य तथा उच्च शिक्षा के क्षेत्रों में निवेश लाने की योजना है।

इसे भी पढ़ेंः General Election 2024: 12 जून को CM Nitish करेंगे विपक्ष का पटना में ऐतिहासिक जुटान, इन मुद्दों को लेकर बनेगी खास रणनीति

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version