शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमख़ास खबरेंवीर नारी Lieutenant Rekha Singh को मिली LAC पर तैनाती, जानें शहीद की...

वीर नारी Lieutenant Rekha Singh को मिली LAC पर तैनाती, जानें शहीद की पत्नी के लिए क्यों है खास ?

Date:

Related stories

 Lieutenant Rekha Singh: 2020 में भारतीय सेना और चीनियों के बीच लद्दाख के गलवान घाटी में हिंसक झड़प हुई थी। जिसमें शहीद हुए दीपक सिंह को मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया था। उसी लद्दाख के पूर्वी क्षेत्र में त्रिशूल डिवीजन भी तैनात हैं। भारतीय सेना की फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स ने आज 27 मई 2023 को जानकारी देते हुए बताया कि वीर चक्र धारी शहीद नायक दीपक सिंह की पत्नी लेफ्टिनेंट रेखा सिंह को सेना की त्रिशूल डिवीजन के तहत आर्म्स कॉर्प्स यूनिट में तैनात कर दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि पूर्वी लद्दाख में LAC पर तैनाती दी गई है। बता दें ये संयोग ही है कि जिस एलएसी पर गलवान में उनके पति शहीद हुए,उसी एलएसी पर लद्धाख में उन्हें भी तैनाती मिली है।

फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स ने किया ट्वीट

लेफ्टिनेंट रेखा सिंह की तैनाती के बारे में जानकारी देते हुए फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स ने ट्वीट कर लिखा कि वीर नारी लेफ्टिनेंट रेखा का स्वागत करता है। रेखा सिंह ने बीते अप्रैल माह में ही ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकेडमी चैन्नई से अपना ट्रेनिंग पूरा किया है। उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में प्रवेश परीक्षा को सफलता पूर्वक पास किया । उनके साथ 5 और वीर नारियों ने आर्टिलरी रेजिमेंट को जॉइन किया है।

इसे भी पढ़ेंःNew Parliament Building: तमिल परंपराओं से सेंगोल की होगी नई संसद में स्थापना, जानें क्या है इसका चोल साम्राज्य से संबंध?

शहीद दीपक घायलावस्था में करते रहे उपचार

बता दें जून 2020 में हुई गलवान झड़प के दौरान शहीद वीरचक्र धारी नायक दीपक सिंह बिहार रेजिमेंट की 16 वीं बटालियन में बतौर नर्सिंग सहायक तैनात थे। जिस समय चीनी पीएलए ने भारतीय सैनिकों पर हमला किया तो भारतीयों ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए ऑपरेशन स्नो लेपर्ड के दौरान कई सैनिक घायल हो गए थे ,उस ऑपेरशन में दीपक सिंह भी घायल थे। लेकिन बावजूद वो अपने घायल साथियों का इलाज करते रहे। इस तरह शहीद होने से पहले नायक दीपक सिंह ने 30 जवानों की जान बचाई थी किन्तु 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए। उनकी इसी वीरता के लिए देश ने उन्हें वीर चक्र सम्मानित किया।

इसे भी पढ़ेंः New Parliament Building: नए संसद भवन का एमपी कनेक्शन संयोग है या प्रयोग! जानें क्यों इन मंदिरों से हो रही तुलना?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories