गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमख़ास खबरेंWeather News: क्या इस बार टूटेगा मई में बारिश का रिकॉर्ड ?...

Weather News: क्या इस बार टूटेगा मई में बारिश का रिकॉर्ड ? अब तक सामान्य से ज्यादा बरस चुके हैं मेघा

Date:

Related stories

Weather Update: दक्षिणी राज्यों में आफत रुपी बारिश तो UP-MP में घने कोहरे का आसार, जानें पहाड़ों में मौसम का ताजा हाल

Weather Update: मौसम विभाग ने देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश व सर्दी को लेकर अपने पूर्वानुमान जारी कर दिए हैं। इसके तहत आज देश के दक्षिणी राज्यों में आफत रुपी बारिश के आसार हैं।

Weather Update: तमिलनाडु-आंध्र प्रदेश में चक्रवाती तूफान का कहर, तेज हवा के साथ खूब बरसेंगे बादल; जानें मौसम का ताजा हाल

Weather Update: मौसम विभाग ने आज देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश व सर्दी के क्रम को देखते हुए अपने पूर्वानुमान जारी कर दिए हैं। आईएमडी की ताजा रिपोर्ट के अनुसार आज देश के दक्षिणी राज्यों में चक्रवाती तूफान 'मिचौंग' का असर देखने को मिलेगा।

Weather Update: सावधान! पंजाब-हरियाणा में कोहरा तो UP-बिहार में ठंडी हवा से बदलेगा मौसम, जानें वेदर की ताजा रिपोर्ट

Weather Update: मौसम विभाग ने देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश व सर्दी को लेकर अपने पूर्वनुमान जारी कर दिए हैं। ताजा जानकारी के अनुसार आज पंजाब-हरियाणा के साथ राजधानी दिल्ली में कोहरे का क्रम बढ़ता नजर आएगा।

Weather Update: देश के कई राज्यों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी, दिल्ली-UP में बदला हवा का मिजाज; जानें मौसम का हाल

Weather Update: मौसम विभाग ने देश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश को लेकर अपने पूर्वानुमान जारी कर दिए हैं। इसके तहत आज देश के दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। इसमें आंध्र प्रदेश के साथ तमिलनाडु व केरल के विभिन्न हिस्से शामिल हैं।

Weather Update: UP-MP के साथ दिल्ली के कई हिस्सों में बारिश के आसार, जानें पहाड़ों के साथ अन्य राज्यों में मौसम का हाल

Weather Update: मौसम विभाग ने देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश से लेकर सर्दी के बढ़ते क्रम को लेकर अपने पूर्वानुमान जारी कर दिए हैं। विभाग द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट के मुताबिक आज उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में भारी बारिश के आसार जताए जा रहे हैं।

Weather News: भारत में इस बार मौसम तेजी से बदला है। ऐसा कह सकते हैं कि ग्लोबल वार्मिंग का असर दिखना शुरू हो गया है। इस बार मई की बात करें तो अब तक सामान्य से ज्यादा बारिश हो चुकी है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार बारिश अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक मई महीने में अब तक देश के ज्यादातर हिस्सों में 90 फीसदी तक बारिश दर्ज की जा चुकी है। अगर बारिश का सिललिसा ऐसे ही जारी रहा तो जल्द बारिश अपने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ देगी।

1971 की मई में बरसे से सबसे ज्यादा मेघा

बता दें कि भारत में अब तक 90 फीसदी से ज्यादा बारिश हो चुकी है। वहीं, अब तक मई के महीने में सबसे ज्यादा बारिश 1971 में हुई थी। उस समय 130.7 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। जबकि, 2020 का मई अब तक का सेकंड वेटेस्ट मई (Second Wettest May) था। मई 2020 में लगभग 120.5 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई थी। (ये डाटा 1951 के बाद रिकॉर्ड किया गया है, जब से भारत में मौसम के रिकॉर्ड रखे जाने लेगे)।

बारिश से तापमान में गिरावट, लोगों ने ली राहत की सांस

लगातार हो रही बारिश ने लोगों को काफी राहत दी है। बारिश से तापमान में भी गिरावट आई है। हालांकि पहले के मुकाबले इस बार ज्यादा गर्मी नहीं पड़ रही है। लेकिन पिछले कुछ दिनों में तापमान तेजी से बढ़ा था। वहीं, मौसम ने भी तेजी से करवट बदली और अब देश भर में झमाझम बारिश हो रही है। जिससे लोगों ने राहत की सांस ली है।

बेमौसम बारिश से फसलों को नुक्सान

बारिश से जहां लोगों को राहत मिल रही है तो वहीं इसका नुकसान किसानों को हो रहा है। लगातार बेमौसमी बारिश के चलते किसानों की फसलें बर्बाद हो चुकी हैं। अब तब किसानों को लाखों का नुकसान हो चुका है। उत्तर प्रदेश, हरियाणा और मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों की मुख्य फसल गेहूं को भारी नुकसान हुआ है। वहीं, कई अन्य राज्यों में सब्जियों की फसल पर भी बेमौसमी बारिश की मार पड़ी है।

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi: अमेरिका में राहुल गांधी ने PM मोदी पर कसा तंज, कहा- ‘कुछ लोग सोचते हैं उन्हें भगवान से ज्यादा पता है’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories