मंगलवार, मई 14, 2024
होमख़ास खबरेंWeather Update: उत्तर भारत में कड़कड़ाती ठंड के बीच घना कोहरा, शिमला...

Weather Update: उत्तर भारत में कड़कड़ाती ठंड के बीच घना कोहरा, शिमला और कुल्लू मनाली जैसी ठंड से जूझ रहे लोग

Date:

Related stories

दिल्ली के साथ UP-MP व कई राज्यों में भीषण कोहरे का कहर! फ्लाइट व ट्रेन संचालन हुआ प्रभावित; देखें ताजा वेदर अपडेट

Weather Update: दिसंबर 2023 के आखिरी सप्ताह में भीषण सर्दी का कहर देखने को मिला है। इसी कड़ी में आज राजधानी दिल्ली के साथ यूपी, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा व उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में कोहरे का कहर नजर आया है।

Snowfall in J&K: बर्फ की चादर में ढ़का जम्मू-कश्मीर, कई रास्ते ब्लॉक; जानें सैलानियों को क्यों आ रही समस्या

Snowfall in J&K: धरती के स्वर्ग के नाम से मशहूर जम्मू-कश्मीर इन दिनों बर्फबारी की चपेट में है। ताजा जानकारी के अनुसार श्रीनगर के साथ गुलमर्ग व कुपवाड़ा समेत कई ईलाके बर्फ की चादर में ढ़के हैं।

Weather Update: उत्तर भारत के राज्यों में सर्दी का कहर बढ़ता ही जा रहा है। आज 6 जनवरी को तापमान 7 डिग्री सेल्सियस से भी कम दर्ज किया गया। इसी बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और अन्य राज्यों में भी तापमान गिरता हुआ ही नजर आया है। मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली के कई पहाड़ी इलाकों के साथ-साथ मैदानी इलाकों में भी ठंड और बढ़ सकती है। दिल्ली के साथ-साथ झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों में ठिठुरन वाली ठंड लोगों को सताने वाली है।

झारखंड में ठंड का प्रकोप

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक जहां दिल्ली में एक तरफ लोग धूप के लिए तरस गए हैं। वहीं दूसरी तरफ झारखंड में शीत लहर का प्रकोप देखने को मिला है। जिसकी वजह से प्राथमिक विद्यालय में छुट्टियां घोषित कर दी गई। राजधानी दिल्ली में कक्षा आठवीं तक 15 जनवरी तक स्कूल बंद किए हैं। वहीं झारखंड में 8 जनवरी तक स्कूल बंद करने का ऐलान किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि पहली बार तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया।

Also Read- YOGI ADITYANATH के बहनोई का ब्रेन स्ट्रोक की वजह से हुआ निधन, अस्पताल में थे भर्ती

घने कोहरे से यातायात प्रभावित

उत्तर भारत के राज्यों में शीतलहर के साथ-साथ घने कोहरे से रेल परिचालन और यातायात भी काफी प्रभावित हुआ है। सुबह के समय जबरदस्त कोहरे से लोगों को गुजरना पड़ रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों में पारा 3 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। बताया गया है कि बीते 2 वर्षों में जनवरी में दिल्ली में सबसे न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। अब राजस्थान की बात करें तो वहां भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है। चूरू तथा सीकर जिले में न्यूनतम तापमान लगातार तीसरे दिन 0 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया।

Also Read- इलेक्ट्रिक बाजार में TATA और MARUTI को टक्कर देने जल्द आएगी VIVO SMART CAR, कंपनी ने रजिस्टर्ड कराया ट्रैडमार्क

पहाड़ी राज्यों में छिटपुट बारिश की संभावना

मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी दिल्ली के लोधी रोड में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया। अब ठंड और बढ़ने की संभावना जारी की गई है। इसी बीच लोग ठंड से बचने के लिए आग के आगे तपते हुए नजर आए हैं। साल 2023 की शुरुआत ही ठंड के साथ हुई है। इसी बीच अब रविवार तक तापमान में तीव्रता में कमी आने की संभावना भी जारी की है। अब हिमालय क्षेत्र के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड राज्यों की बात करें तो वहां 7 जनवरी के बाद बर्फबारी और छिटपुट बारिश की संभावना जारी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories