बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशWeather Update: कहीं बारिश तो कहीं गर्मी से बढ़ीं लोगों की परेशानियां,...

Weather Update: कहीं बारिश तो कहीं गर्मी से बढ़ीं लोगों की परेशानियां, मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट

Date:

Related stories

दिल्ली के साथ UP-MP व कई राज्यों में भीषण कोहरे का कहर! फ्लाइट व ट्रेन संचालन हुआ प्रभावित; देखें ताजा वेदर अपडेट

Weather Update: दिसंबर 2023 के आखिरी सप्ताह में भीषण सर्दी का कहर देखने को मिला है। इसी कड़ी में आज राजधानी दिल्ली के साथ यूपी, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा व उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में कोहरे का कहर नजर आया है।

Snowfall in J&K: बर्फ की चादर में ढ़का जम्मू-कश्मीर, कई रास्ते ब्लॉक; जानें सैलानियों को क्यों आ रही समस्या

Snowfall in J&K: धरती के स्वर्ग के नाम से मशहूर जम्मू-कश्मीर इन दिनों बर्फबारी की चपेट में है। ताजा जानकारी के अनुसार श्रीनगर के साथ गुलमर्ग व कुपवाड़ा समेत कई ईलाके बर्फ की चादर में ढ़के हैं।

Weather Update: पिछले कई दिनों से देश के अधिकतर राज्यों में बेमौसम बारिश का दौर चल रहा था। ऐसे में आज (सोमवार) को मौसम का हाल कैसा रहेगा। इस बारिश ने जहां लोगों को गर्मी से राहत दी, वहीं, दूसरी तरफ, देश के किसानों के लिए एक बड़ी मुसीबत पैदा कर दी। कई राज्यों में बारिश के साथ ओले गिरने से किसानों की समस्या बढ़ गई है। ऐसे में भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार के मौसम को लेकर पूर्वानुमान की जानकारी साझा की है।

दिल्ली में खिली रहेगी धूप

मौसम विभाग ने अपनी वेबसाइट पर बताया है कि आज दिल्ली का मौसम साफ रहेगा। आसमान में खिली धूप होगी, मगर शाम के वक्त मौसम का मिजाज थोड़ा ठंडा रह सकता है। आंशिक तौर पर बादल छाए रह सकते हैं, मगर बारिश की कोई भी संभावना नहीं है। दोपहर के समय में तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी होगी। अधिकतम तापमान 26 से 29 डिग्री के बीच बना रहेगा।

ये भी पढ़ेंः Hindenburg Research में Amrita Ahuja पर लगे गंभीर आरोप, जानें कौन हैं और भारत से क्या है कनेक्शन

यूपी के मौसम का हाल

आईएमडी ने आज के लिए यूपी के अधिकतर हिस्सों में खिली धूप का अनुमान लगाया है। ऐसे में लोगो को बारिश के दौर से राहत मिलेगी। मगर अब धीरे-धीरे तापमान में इजाफा देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने कहा है कि सुबह और शाम के समय मौसम में ठंडक का एहसास बना रहेगा।

राजस्थान में कब होगी बारिश

सोमवार को राजस्थान में भी तेज धूप खिलने का अनुमान है। विभाग के मुताबिक, राजस्थान में अब आने वाले कुछ दिनों तक बारिश नहीं होगी। हालांकि, अब तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा। इससे दोपहर के समय में गर्मी का सितम थोड़ा देखने को मिल सकता है। वहीं, 30 मार्च से एक बार फिर बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है। विभाग ने बताया है कि आने वाले 5 दिनों तक देश को हीट वेव से राहत मिलेगी।

पंजाब और हरियाणा में कैसा रहेगा मौसम

आईएमडी ने पंजाब और हरियाणा के मौसम के बारे में बताया है कि सोमवार को आसमान में धूप खिली रहेगी। इस दौरान अधिकतम तापमान 26 से 30 डिग्री के आस-पास बना रह सकता है। शाम के समय मौसम में थोड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है।

बेमौसम बारिश ने किया किसानों का नुकसान

गौरतलब है कि 15 मार्च के बाद से मौसम का मिजाज बदलना शुरू हुआ। देश के ज्यादातर राज्यों में बेमौसम बारिश की वजह से किसानों को खासा परेशानी उठानी पड़ी। बारिश के साथ ओलावृष्ठि ने किसानों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है।

इन राज्यों के लिए बारिश का येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने बताया है कि सोमवार को बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु, असम, अरूणाचल प्रदेश, नागालैंड और मेघालय के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है। इन राज्यों के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories