शनिवार, मई 18, 2024
होमख़ास खबरें14 दिन बाद क्या धरती पर लौटेगा Chandrayaan-3 ? या चांद पर...

14 दिन बाद क्या धरती पर लौटेगा Chandrayaan-3 ? या चांद पर ही जम जाएंगे Vikram Lander और Pragyan Rover

Date:

Related stories

Chandrayaan-3: चांद पर नहीं आया था भूकंप, विक्रम लैंडर में दर्ज हुई रहस्यमयी गतिविधियों पर वैज्ञानिकों का नया खुलासा

Chandrayaan-3: ISRO ने कुछ दिनों पहले बताया था की चांद पर कुछ रहस्यमयी झटके महसूस किए गए थे। जिन्हें शुरूआती तौर पर भूकंप के झटके कहा गया था।

Chandrayaan-3: जानें अभी किस स्थिति में है Vikram Lander, चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने ISRO को भेजी तस्वीर, आप भी देखें

Chandrayaan-3: चंद्रयान-3 की चांद पर सफल लैंडिंग के बाद से लगातार मिशन से जुड़ी तस्वीरें सामने आ रही हैं। अब एक नई तस्वीर सामने आई है।

चांद पर इस जगह उतरा था Chandrayaan-3, NASA के LRO ने खींची लैंडिंग साइट की तस्वीर, आप भी देखें

Chandrayaan-3: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के लूनर रिकॉनिसेंस ऑर्बिटर ने हाल ही में चंद्रमा पर चंद्रयान-3 के लैंडर की तस्वीर खींची है।

Chandrayaan-3: भारत ने बुधवार (23 अगस्त) को चांद के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग करके इतिहास रच दिया है। भारत ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। इससे पहले चांद के इस हिस्स में कोई नहीं पहुंच पाया था। भारत की इस कामयाबी की चर्चा हर तरफ हो रही है। रूस, अमेरिका और चीन के बाद भारत चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला चौथा देश बन गया है।

चांद पर प्रज्ञान रोव ने शुरू की खोजबीन

चांद की सतह पर विक्रम लैंडर के सफल टचडाउन के बाद, प्रज्ञान रोवर ‘रैंप डाउन’ हुआ और ‘चांद पर सैर’ की, ISRO ने आज (24 अगस्त) इसकी जानकारी दी। बाहर आते ही रोवर ने खोजबीन भी शुरू कर दी है। ISRO ने रोवर के चांद पर उतरने की कुछ तस्वीरें भी जारी की हैं।

अब अगले 14 दिनों तक, छह पहियों वाला रोवर चंद्रमा की सतह पर मैग्नीशियम, सिलिकॉन, पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन सहित कई तत्वों का अध्ययन करेगा। यह चंद्रमा के वातावरण और दिन और रात के चक्र को समझने में भी सहायता करेगा।

14 दिन बाद चंद्रयान-3 का क्या होगा ?

हिंदुस्तान टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, 14 दिनों के बाद अगले 14 दिनों तक चांद पर रात होगी और चूंकि विक्रम और प्रज्ञान केवल सूर्य में ही काम कर सकते हैं, इसलिए वे वहां निष्क्रिय हो जाएंगे। हालांकि, ISRO वैज्ञानिकों ने सूरज उगने पर इन दोनों के दोबारा जीवित होने की संभावना से इनकार नहीं किया है।

14 जुलाई को लॉन्च हुआ था चंद्रयान-3

बता दें कि चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) अंतरिक्ष यान ने 14 जुलाई को आंध्र प्रदेश के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से उड़ान भरी थी। चंद्रयान-3 को 5 अगस्त को सफलतापूर्वक चंद्र कक्षा में स्थापित किया गया था और आगामी हफ्तों में यह कई महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं से गुजरा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories