मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमख़ास खबरेंWHO ने किया Monkeypox पर बड़ा एलान, महानिदेशक ट्रेडोस बोले- ' मंकीपॉक्स...

WHO ने किया Monkeypox पर बड़ा एलान, महानिदेशक ट्रेडोस बोले- ‘ मंकीपॉक्स अब ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी नहीं’

Date:

Related stories

Covid-19 के नए वेरिएंट से मची अफरा-तफरी! WHO ने जारी किए ये अहम निर्देश; देखें डिटेल

Covid-19: बीते लगभग दो वर्ष पहले की बात होगी जब कोरोना (Covid-19) के बढ़ते मामलों ने दुनिया को अपनी आगोश़ में लिया था। इस दौरान अनगिनत लोगों की जान गई थी। दावा किया गया कि शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसनें किसी अपने को इस महामारी के दौरान नहीं खोया हो।

Health Tips: सर्दी- जुकाम की दवा कर सकती है आपका दिमाग खराब, रिसर्च टेंशन बढ़ा देगी

Health Tips: वर्लड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने एक रिसर्च कर पता लगाया कि खांसी के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले कफ सिरप में पाया जाता है फोल्कोडाइन।

Cough Syrup: भारत के 7 कफ सिरप को WHO ने किया बैन, 300 से अधिक मौतों का ठहराया जिम्मेदार

Cough Syrup: भारत देश में 7 कफ सिरप में जहरीले पदार्थ का इस्तेमाल करने से WHO ने उसके उत्पादन पर रोक लगा दी है। 8 देशों मेंं और अलर्ट जारी किया है।

WHO: कोरोना के बाद अब आतंक मचाएगी ये महामारी, डब्ल्यूएचओ ने दी चेतावनी, कहा- ‘तैयार हो जाएं’

WHO: कोरोना महामारी के आतंक के बाद WHO ने एक बड़ी चेतावनी दी है। WHO का कहना है कि अगली महामारी और भी ज्यादा खतरनाक होगी। ऐसे में तैयार हो जाएं।

Corona Guidelines: कोरोना की वापसी को लेकर क्या कहते हैं एक्सपर्ट, WHO क्यों दे रहा ये सलाह

कोरोना को लेकर ये कहा गया है कि इसके मामले फिर से बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में इसके नए - नए वैरिएंट भी सामने आ रहे हैं।

WHO on Monkeypox: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंकी पॉक्स को लेकर वैश्विक सूचना जारी की है। उसने कहा है कि अब मंकी पॉक्स विश्वव्यापी आपदा नहीं रही। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ट्रेडोस ऐडहानोम ग्रेबेयेसस ने इसको लेकर घोषणा करते हुए कहा ” मंकी पॉक्स अब ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी नहीं है” । इसका मतलब यह नहीं है कि सबकुछ खत्म हो गया । कोविड19 की तरह अभी भी कुछ चुनौतियां हैं।

जानें और क्या कहा

उन्होंने अपनी घोषणा में आगे ट्वीट कर भी कहा कि ” कल, एम्पॉक्स के लिए आपातकालीन समिति में बात की और मुझसे सिफारिश की कि प्रकोप अब अंतरराष्ट्रीय चिंता के सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल का प्रतिनिधित्व नहीं करता है। मैंने उस सलाह को मंजूर कर लिया और इस बात का एलान करते हुए खुशी हो रही है कि mpox अब ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी नहीं है।”

इसे भी पढ़ेंः Pakistan Crises: Imran Khan के बाद Shah Mahmood Qureshi भी गिरफ्तार, PTI नेताओं की भी धरपकड़ हुई तेज

सभी देशों से की अपील

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ने सभी देशों से अपील करते हुए कहा कि ” ये महत्वपूर्ण है कि वे टेस्टिंग कैपेसिटी को बनाए रखें और अपने प्रयासों को बनाए रखें। अपने रिस्क का मूल्यांकन करते रहें और जरूरत पड़ने पर तुरंत एक्शन लें” महानिदेशक आगे बोले ” मौजूदा स्वास्थ्य कार्यक्रमों में mpox की रोकथाम और देखभाल की सिफारिश की जाती है ताकि भविष्य के प्रकोपों को दूर करने के लिए तेजी से रिएक्ट किया जा सके।”

इसे भी पढ़ेंः Pakistan Crises: गृहयुद्ध की ओर पाकिस्तान, PM Shahbaz के आवास पर हुआ हमला

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories