Home Uncategorized Yogi सरकार ने दी Pod Car Project को मंजूरी, जानें कैसी होगी...

Yogi सरकार ने दी Pod Car Project को मंजूरी, जानें कैसी होगी देश की यह पहली टैक्सी सेवा

0
206

Pod Car Project: यूपी की योगी सरकार ने देश की पहली पॉड टैक्सी सेवा चालू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। राजधानी लखनऊ में मंगलवार 6 जून 2023 को इस आशय की एक कैबिनेट बैठक में इसका फैसला किया गया। इस अनोखी पॉड सेवा को यमुना अथॉरिटी एरिया (YEIDA) के अंतर्गत निर्माणाधीन जेवर इंटरनेशनल एयरपौर्ट और प्रस्तावित फिल्म सिटी के बीच चलाई जाएगी। इस प्रोजेकेट को लेकर 14 जून को एक मीटिंग के जरिए ही इसके ग्लोबल टेंडर जारी कर दिए जाएंगे। जिस पर करीब 631 करोड़ रुपए का अनुमानित खर्च आने की संभावना है। इस प्रोजेक्ट को शासन ने 2026 तक पूरा करने की डेडलाइन दी जाएगी। तब तक शायद एशिया के इस सबसे बड़े एयरपोर्ट के पहले चरण का काम भी पूरा हो चुका होगा। इस बीच टेंडर पाने वाली कंपनी के साथ सरकार का 35 साल का करार होगा।

37 हजार प्रतिदिन लोग कर सकेंगे यात्रा

इस प्रस्तावित पॉड टैक्सी सेवा के माध्यम से प्रतिदिन औसतन 37 हजार लोगों के द्वारा यात्रा करने का अनुमान लगाया गया है। शासन का यह अनुमान भविष्य की बढ़ती कनेक्टिविटी जरूरतों और यात्रा रूट पर पड़ने वाले एयरपोर्ट कनेक्टिविटी के दबाव के आधार पर आंकड़ा लिया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक एक पॉड में करीब 8 लोगों को बैठने की तथा 13 यात्रियों को खड़े होकर यात्रा करने की सुविधा होगी। इस तरह की करीब 112 कोच होंगे, जिसमें शीशे के केबिन से बाहर के दृश्य का भी लुत्फ उठा सकेंगे।

इसे भी पढ़ेंः Modi Government के 9 साल की उपलब्धियों पर Jaishankar का चीन पर तंज- ‘भारत अब झूठी बातों में नहीं फंसता’

12 स्टेशन होंगे रूट पर

यमुना प्राधिकरण के सीईओ के मुताबिक जेवर एयरपोर्ट से उड़ानों के संचालन के साथ ही यह सेवा भी ऑपरेशनल हो जाएगी। करीब 14.6 किमी के इस प्रस्तावित रूट पर 12 स्टेशन होंगे। जिसके तहत यह एयरपोर्ट, फिल्मसिटी, हैंडीक्राफ्ट पार्क,से-29,से.-32-33, एमएसएमई पार्क, टॉय पार्क सहित कई अन्य स्थानों को भी कनेक्ट करेगी।

10 रुपए/किमी होगा निर्धारित किराया

किसी भी सेवा की शुरुआत होने पर हर आम आदमी की उत्सुकता सबसे पहले उसके किराए को लेकर ही होती है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक 14.6 किमी के इस रूट पर 10 रुपए/किमी के हिसाब से किराया वसूला जाएगा। इसकी स्पीड के बारे में बताया जा रहा है कि यह 40 किमी/घंटा के हिसाब से होगी जिसे आगे चलकर बढ़ाया या घटाया भी जा सकता है।

इसे भी पढ़ेंः Amarnath Yatra 2023 पर आतंकी हमले का खुफिया अलर्ट जारी, एजेंसियों ने ISI के इस प्लान को किया डिकोड

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।