शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडKedarnath Dham में यूट्यूब वीडियो, Reels बनाने वालों पर कड़े एक्शन के...

Kedarnath Dham में यूट्यूब वीडियो, Reels बनाने वालों पर कड़े एक्शन के आदेश, कॉर्डिनेशन कमेटी ने जारी किए अहम दिशा निर्देश

Date:

Related stories

Kedarnath Dham: उत्तराखंड की पवित्र चारधाम यात्रा अब अपने जोरों पर जारी है। श्रद्धालुओं की तादात दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है। यात्रा प्रबंधन को लगातार चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके लिए ऑनलाइन यात्रा पंजीकरण पर भी 15 जून तक रोक लगा दी है। यात्रा समिति के मुताबिक 4 जून तक 40 लाख लोग पंजीकरण करा चुके हैं। इसके साथ ही एक नई समस्या प्रशासन की मुश्किलों को बढ़ा दिया है। दर्शन करने आने वाले लोगों ने भगवान के दरबार में रील्स और यूट्यूब के लिए वीडियो बनाने की होड़ शुरू कर दी है। इसके साथ ही धाम की पवित्रता से खिलवाड़ कर गलत तरीके से प्रस्तुत किए जाने लगे हैं। अतः केदारनाथ में ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों की समन्वय बैठक को बुलाकर क्यूआरटी टीम को ऐसे लोगों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।

कड़ा एक्शन लेने की दिए निर्देश

अधिकारियों की आयोजित समन्वय बैठक में कई बिंदुओं पर गहन चर्चा की गई। ताकि धाम की आस्था को किसी भी तरह की ठेस न पहुंचे। समिति में निर्णय लिया गया कि व्यवस्थापक समिति सदस्य श्रद्धालुओं के साथ मधुर तथा सौम्य व्यवहार करें, मंदिर परिसर के चारों तरफ साफ-सफाई का बनाए रखने की व्यवस्था को चाक चौबंद रखें। इसके साथ ही प्रशासन ने अधिकारियों को उन यूट्यूबर्स और रील्स बनाने वालों पर पैनी नजर रखने के निर्देश दिए हैं जो धाम की पवित्रता बिगाड़कर गलत तरीके से प्रस्तुत कर रहे हैं। ऐसे काफी वीडियों वायरल होने के बाद समिति ने अधिकारियों को ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ा एक्शन लेने को बोला है। बता दें इस बैठक में पीडब्ल्यूडी, नगर पंचायत, मंदिर समिति तथा पुलिस प्रशासन सहित कई विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

इसे भी पढ़ेंः MP Election 2023: सीएम पद पर छिड़ी रार के बीच बोले Kamalnath- ‘जनता का जनादेश तय करेगा’

श्रद्धालुओं के साथ अभद्र व्यवहार करने वालों पर सख्ती के आदेश

बैठक में मौजूद अधिकारियों को साफ निर्देश दिए गए कि श्रद्धालुओं के साथ यात्रा में डंडी कंडी अथवा घोड़ा खच्चर संचालकों की ओर किसी भी प्रकार की अभद्र व्यवहार की शिकायत आती है। तो उस पर तुरंत कार्रवाई करें। इसके साथ ही धाम के आसपास में अवैध शराब पहुंचने की शिकायतों पर गोपनीय ढंग से त्वरित कार्रवाई कर संबंधित धाराओं में केस दर्ज करें

इसे भी पढ़ेंः Amarnath Yatra 2023 पर आतंकी हमले का खुफिया अलर्ट जारी, एजेंसियों ने ISI के इस प्लान को किया डिकोड

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories