Home लाइफ़स्टाइल Hair Spa कराने के बाद कहीं आप भी तो नहीं करते ये...

Hair Spa कराने के बाद कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलती, बालों से प्यार है तो जरुर जानें ये टिप्स

0

Hair Spa: किसी भी इंसान की खूबसूरती में बाल काफी अहम रोल निभाते है। खासतौर पर लड़कियों के लिए बालों का अच्छा और मजबूत होना काफी जरूरी होता है। बालो के लंबे , पतले , छोटे , सीधे और मोटे होने से चेहरे के लुक काफी अलग लगता है। लड़का हो या लड़की सभी को अपने बालों पर खास ध्यान देना चाहिए। बालों को मजबूत और पोषण की कमी ना हो इसलिए महीने में एक बार हेयर स्पा कराना भी काफी जरूरी होता है । हेयर स्पा बालों को डैमेज होने से भी बचाता है। इसका एक फायदा यह भी है कि इसे आसानी से घर पर भी किया जा सकता है। हेयर स्पा करा लेना ही काफी नहीं है बल्कि इसे कराने के बाद कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी है तो इस आर्टिकल के जरिए हेयर स्पा कराने के बाद याद रखने वाली बातों के बारे में जानेंगे।

ये भी पढ़ें: गर्मियों में पति को करना है खुश, तो झटपट बनाएं Kacche Aam Ki Kadhi , देखें आसान Recipe

क्या करें

बालों को ओपन ना रखें

हेयर स्पा करने के बाद बालों को खुला नहीं रखना चहिए क्योंकि इसे आस-पास जितनी भी धूल- मिट्टी वैगरह वह है बालों पर आसानी से चिपक सकती है और बालों को गंदा कर देगी। इसलिए बाहर जाते समय बालों को हमेशा कवर करें । ऐसा करने से बालों को अल्ट्रावॉयलेट किरणों से भी बचाया जा सकता है जिसे बालों की चमक गायब ना हो।

शैंपू का डायल्यूट करके इस्तेमाल करें

हेयर स्पा के बाद बालों को वॉश करने के लिए शैम्पू का डायरेक्ट इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। बालों को वॉश करने के लिए पहले शैम्पू को पानी में मिलाकर अच्छे से उसका घोल तैयार करें फिर उसके बाद इसे बालों पर इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपके बाल वॉश के बाद काफी अच्छे दिखेंगे।

कंडीशनर न भूले

काफी लोग हेयर वॉश के दौरान कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करते है लेकिन हेयर स्पा के बाद इसका इस्तेमाल करना जरूरी होता है। इसका उपयोग करने से बाल काफी स्मूथ और शाइन करते है ओर स्पा का असर भी ज्यादा टाइम तक दिखता है।

सही कंघे का यूज करे

सिर्फ स्पा और हेयर वॉश करने से ही बालों की देखभाल नहीं होती है। बालों को कंघा करने के लिए सही कंघी का इस्तेमाल करना जरूरी होता है। इसके लिए आप चौड़ी दांत वाली कंघी या लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल भी कर सकते है।

क्या ना करें

कोई स्टाइलिंग टूल का यूज ना करें

हेयर स्पा के बाद बालों में किसी भी प्रकार की हेयर स्टाइलिंग टूल जैसे स्ट्रेटनर , ड्रायर का इस्तेमाल करने से बचे। इसका इस्तेमाल करने से आपके बाल फिर से डेमज हो सकते है और स्पा कराने का कोई फायदा नहीं।

बार-बार बालों को ना करे वॉश

हेयर स्पा के बाद कुछ दिन तक हेयर वॉश नहीं करना चहिए क्योंकि स्पा के दौरान जिन न्यूटिएंटस का इस्तेमाल किया गया है वॉश करने से बाल उसे अच्छी तरह अब्जॉर्ब नहीं कर पायेंगे।

कोई हेयर मास्क इस्तेमाल न करें

हेयर स्पा के बाद बालों में किसी भी तरह का हेयर मास्क , ऑयलिंग और पैक का उपयोग नहीं करना चाहिए। स्पा के दौरान पहले ही बालों की उसकी जड़ तक ऑयलिंग की जाती है।

ये भी पढ़ें: Chanakya Niti: इन 5 आदतों की वजह से महिलाएं उठाती हैं सबसे ज्यादा नुकसान, टूट पड़ता है मुसीबतों का पहाड़

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version