शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमलाइफ़स्टाइलAyodhya Ram Mandir के डिज़ाइनर Chandrakant Sompura को इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ आर्किटेक्ट्स...

Ayodhya Ram Mandir के डिज़ाइनर Chandrakant Sompura को इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ आर्किटेक्ट्स करेगा सम्मानित

Date:

Related stories

Ram Mandir प्राण प्रतिष्ठा में पहुंचे Imam Umer Ahmed के खिलाफ फतवा जारी, जानें पूरा प्रकरण

Ram Mandir: यूपी के सरयू तट पर बसी अयोध्या नगरी में 22 जनवरी को वीवीआईपी मेहमानों का जमावड़ा लगा था। दरअसल इस खास दिन को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया गया था जिसके तहत प्रभु रामलला की भव्य प्रतिमा मंदिर के गर्भगृह में स्थापित की गई।

Ram Mandir: भक्तों ने ट्रस्ट को भेंट की ‘चांदी की झाड़ू,’ Ayodhya पहुंच कर रखी ये अहम मांग

Ram Mandir: यूपी के अयोध्या में राम मंदिर दरबार अब भक्तों के लिए खोल दिया गया है। देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से भारी संख्या में रामभक्त अयोध्या पहुंच कर प्रभु रामलला के दर्शन कर रहे हैं। अयोध्या पहुंच रहे भक्तों में खूब उत्साह और भक्ति भावना देखी जा रही है।

Delhi News: ‘Ram Mandir का बनना गर्व की बात,’ जानें Ayodhya को लेकर CM Kejriwal की प्रतिक्रिया

Delhi News: सरयू नदी के तट पर स्थित अयोध्या (Ayodhya) नगरी को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं। दरअसल 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर (Ram Mandir) में प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन कर मंदिर को भक्तों के लिए खोल दिया गया है।

Ayodhya Ram Mandir : उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनकर तैयार है। इस बेहद ही खूबसूरत मंदिर को वास्तुकार Chandrakant Sompura ने डिज़ाइन किया है। अब उनके इस ऐतिहासिक काम के लिए इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ आर्किटेक्ट्स उन्हें मानद फेलोशिप से सम्मानित करेगा।

सोमपुरा को भेजे गए पत्र में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ आर्किटेक्ट्स ने लिखा यह सम्मान उनकी विशेष रुचि, विशिष्ट सेवा और वास्तुकला के पेशे में भारी योगदान की मान्यता और सराहना के लिए प्रदान किया जा रहा है। उन्हें 9 फ़रवरी 2024 को लखनऊ में होने वाले इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ आर्किटेक्ट्स के राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन सत्र के दौरान सम्मानित किया जाएगा।

Chandrakant Sompura की उपलब्धियों

मंदिर वास्तुकारों के तौर पर प्रसिद्ध Chandrakant Sompura अहमदाबाद के परिवार से आते है। उनके दादा, प्रभाशंकर सोमपुरा ने गुजरात के सोमनाथ मंदिर को डिज़ाइन किया था। अपने दादा की तरह ही चंद्रकांत ने भी कई उपलब्धियाँ हासिल की। उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों में Ayodhya Ram Mandir, गुजरात अक्षरधाम, मुंबई का स्वामीनारायण मंदिर और कोलकाता का बिरला मंदिर डिज़ाइन किया है। सोमपुरा ने अभी तक भारत में 200 से अधिक मंदिरों को डिज़ाइन किया है।

Ayodhya Ram Mandir

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में सरयू नदी के तट पर स्थित Ayodhya Ram Mandir को 1000 वर्षों से अधिक जीवनकाल के लिए मंदिर वास्तुकला के रूप में डिज़ाइन किया गया है। मंदिर में फर्श के लिए बलुआ, ग्रेनाइट पत्थर इस्तेमाल किया गया है। 380×250 फिट के मंदिर का मुख्य शिखर 161 फुट ऊँचा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Latest stories