शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमलाइफ़स्टाइलAyurveda Remedy: बालों से लेकर ग्लोइंग स्कीन के लिए आज ही घर...

Ayurveda Remedy: बालों से लेकर ग्लोइंग स्कीन के लिए आज ही घर में इस्तेमाल करें यह आयुर्वेदिक तरीका , जल्द दिखेगा असर

Date:

Related stories

Ayurveda Remedy: कुछ भी अनहेल्दी और बेटाइम पर खाने से इसका सीधा असर शरीर में देखने को मिलता हैं। लाइफ में कुछ भी काम करने का अपना एक टाइम होता है , सुबह खाने से लेकर रात को सोने तक। आजकल अकसर लोगों का खराब लाइफस्टाइल होने से उनके शरीर में काफी सारी परेशानियां देखने को मिल रही हैं। नींद का पूरा नहीं होना , शरीर में थकान आदि। खराब लाइफस्टाइल से इंसान की शारीरिक और मानसिक स्थिती दोनों पर गहरा असर पड़ता हैं। ऐसे में सबसे ज्यादाइस्तेमाल में आता हैं आयुर्वेदिक दवा । आयुर्वेदिक इलाज से ना केवल शारीरीक साथ ही मानसिक स्थित भी काफी ठीक होती हैं। आयुर्वेद का इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके लिए इंसान को किसी भी प्रकार का पैसा खर्च नहीं करना पड़ता और सारे सामान बड़ी आसानी से घर में उपलब्ध हो जाते हैं। आज इस आर्टिकल में हम जिस आयुर्वेद की बात कर रहे है वह और कुछ नहीं देसी घी है। देसी घी को शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है। आपने अकसर लोगों को खाने में इसका इस्तेमाल करते हुए देखा होगा , लेकिन आज इस आर्टिकल में देसी घी की कुछ बूंदों को नाक में डालने से होने वाले असर या फायदे के बारे में बताया गया है।

यह भी पढ़ें : डायबिटीज से लेकर बालों तक शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचता है Biotin Capsules, लेकिन नुकसान भी जान लें

देसी घी को इस्तेमाल करने से होने वाले फायदे

ग्लोइंग स्किन

देसी घी का इस्तेमाल करने से इंसान की स्किन काफी ग्लोइंग और चमकदार हो जाती है। हर इंसान का सपना होता है कि उसके चेहरे की स्किन एकदम साफ और चमकदार हो । तो ऐसे में आपको देसी घी का इस्तेमाल करना चाहिए ।

सिर में होने वाले दर्द से राहत

जिस भी इंसान को सिर दर्द की परेशानी है वह इस आयुर्वेदिक नुस्खें को अपनाकर अपने सिर दर्द की बामारी से छुटकारा पा सकता है। इसके साथ ही माइग्रेन की परेशानी से भी राहत मिलती है।

बालों को मजबूत बनाना

घी की कुछ बूंदों को रोजाना नाक में डालने से बालों से संबधित परेशानी भी दूर होती है। इसके इस्तेमाल से बाल काफी मजबूत होते है और बालों के झड़ने की समस्या भी दूर हो जाती है।

ब्रेन के लिए प्रभावशाली

घी की बूंदों को नाक में डालने से दिमाग काफी तेज हो जाता है जिससे काम करने की क्षमता पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। मानसिक समस्याओं जैसे तनाव , चिंता से भी मुक्ति मिलती है और किसी भी बात को काफी लंबे समय तक याद रखने की क्षमता भी बढ़ जाती है।

पर्याप्त नींद

इस आयुर्वेदिक नुस्खें का इस्तेमाल करने से आप अपनी पूरी नींद पर्याप्त मात्रा में ले सकते हैं जिसे आपका शरीर  काफी रिफ्रेश फील करेगा औऱ आपका मन किसी भी काम को करने में लगेगा।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

यह भी पढ़ें : Summer Outfits: गर्मियों में दिखना है कूल , तो मृणाल ठाकुर के इन शानदार लुक्स को करें फॉलो

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories