शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमलाइफ़स्टाइलBack Acne: पीठ पर निकल आए हैं दाने? तो इन घरेलू नुस्खों...

Back Acne: पीठ पर निकल आए हैं दाने? तो इन घरेलू नुस्खों को करें ट्राय, जल्द मिलेगी राहत

Date:

Related stories

Back Acne: गर्मियों के सीजन की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में अक्सर लोगों को स्किन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है हालांकि इस मौसम में सबसे ज्यादा लोगों को पीठ पर दाने की समस्या परेशान करती है। शुरुआत में यह दाने एक्ने के रूप में आते हैं लेकिन बाद में समय के साथ यह बड़े दाने का रूप ले लेते हैं। इसी के साथ बैक एक्ने में काफी ज्यादा दर्द भी होता है और देखने में भी काफी ज्यादा खराब लगते हैं। ऐसे में अगर आप भी बैक एक्ने की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको ऐसे कुछ आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने पीठ के दानों को छूमंतर कर सकते हैं।

नीम का पेस्ट

बैक एक्ने को ठीक करने के लिए आप अपनी पीठ पर नीम का पेस्ट लगा सकते हैं। बता दें कि, नीम के एंटी बैक्टीरियल, एंटी सेप्टिक और कई तरह के आयुर्वेदिक गुण होते हैं जो आपकी इस समस्या को छूमंतर कर सकते हैं। नीम के पत्तों में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा से लेकर पेट की समस्याओं को जड़ से खत्म कर सकते हैं ऐसे में आप नीम के पेस्ट को अपनी पीठ के दानों पर लगा सकते हैं।

ये भी पढेंः UP Nikay Chunav Results 2023: यूपी नगर निकाय चुनाव में BJP ने लहराया परचम,…

टी ट्री ऑयल का करें इस्तेमाल

इसी के साथ आप बैक एक्ने को ठीक करने के लिए टी ट्री ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। टी ट्री ऑयल की मदद से आप पीठ के दानों को खत्म कर सकते है। इसमें कई सारे गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को रिपेयर करने का काम करते हैं। ऐसे में आप इस बात का ध्यान रखें कि पीठ के दानों को खत्म करने के लिए आप रेगुलर बेसिस पर टी ट्री ऑयल से मसाज करें।

नहाने के पानी में डालें बेकिंग सोडा

इसी के साथ आप नहाते वक्त अपने पानी में बेकिंग सोडा भी डाल सकते हैं। ऐसा करने से आपकी पीठ के दाने की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी। इस नुस्खे को हफ्ते में दो बार अपनाएं क्योंकि इसके ज्यादा इस्तेमाल से आपकी स्किन काफी ज्यादा ड्राय हो सकती है। इसके लिए आपको नहाने से पहले पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा डालना है। इसके बाद आप उस पानी से नहाए।

ये भी पढेंः Nirmala Sitharaman ने G-7 में की IMF के MD जॉर्जीवा से मुलाकात, ब्राजीली वित्तमंत्री से की इन मुद्दों पर बात

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories