सोमवार, अप्रैल 22, 2024
होमलाइफ़स्टाइलBad Morning Habits: क्या आप भी सुबह करते हैं ये काम?आज ही...

Bad Morning Habits: क्या आप भी सुबह करते हैं ये काम?आज ही सुधारे अपनी आदतें,वरना हो जाएंगे बीमार

Date:

Related stories

Bad Morning Habits: आपने अक्सर अपने बड़ों से यह सुना होगा कि दिन की शुरूआत अच्छी आदतों से करनी चाहिए। लेकिन आजकल लाइफस्टाइल इतना खराब हो गया है कि हमारे दिन की शुरूआत सुबह की चाय और कॉफी से होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, हमारी ये आदते हमें बीमार बना सकती है? यह कितनी खतरनाक साबित हो सकती है? नहीं, तो आज हम आपको इस विषय पर बताएंगे कि सुबह अपने दिन की शुरूआत ​कैसे करनी चाहिए।

साथ ही हमें कौन कौन सी बुरी आदते अपनी जीवनशैली से ​हटा देनी चाहिए। दरअसल, एक्सपर्ट्स का कहना है कि सुबह की आदतें अगर अच्छी होंगी तो आपका पूरा दिन बेहतर और एनर्जी से भरा होगा। आइए जानते हैं..

कैफीन से न करें दिन की शुरूआत

आजकल हर व्यक्ति के दिन की शुरूआत ही कॉफी या चाय से होती है। जिसको लोग बेड टी भी बोलते हैं। लेकिन यह हमारे शरीर के लिए कितनी बेड साबित हो सकती है। इसका आपको अंदाजा भी नहीं हो सकता है। दरअसल, चाय-कॉफी में कैफीन पाया जाता है। ​जो आपको कुछ समय के लिए एनर्जी तो देगा, लेकिन खाली पेट इसके सेवन से आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। जिसमें एसिडिटी सबसे मुख्य कारण है।

बार-बार अलार्म को न करें स्नूज

हम सुबह जल्दी उठने के लिए अलार्म लगाते हैं, लेकिन हमारी आदतें इतनी खराब हो चुकी हैं कि, हम उठने के समय अलार्म को बार बार स्नूज कर दे​ते हैं। यह आदत हमारे लिए बहुत नुकसान दायक साबित हो सकती है। आपको सुबह उठने की आदत डालनी पड़ेगी। ताकि हमारा लाइफस्टाइल सुधरे और हम पूरी ​तरह से फिट रहें।

सुबह के नाश्ते को बिल्कुल न छोड़ें

कई लोग ऐसा मानते हैं कि, यदि हम खाना-पीना छोड़ देंगे तो हमारा वजन तेजी से कम होगा। इसके चलते वो सुबह का ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि, नाश्ता न करने से मोटापा बढ़ता है, मधुमेह और हृदय रोग भी हो सकता है। इसलिए अपनी जीवनशैली में सुधार लाने के लिए नाश्ते को बिल्कुल न छोड़े। यह हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

सुबह उठते ही मोबाइल-फोन का न करें इस्तेमाल

आजकल फोन हमारी सबसे बुरी लत है। हम सोते जागते, हंसते गाते फोन का इस्तेमाल करना नहीं भूलते है। सबसे बड़ा कारण है कि, यह हमें और कोई एक्सट्रा एक्टिविटी नहीं करने देता। तो सुबह उठते ही मोबाइल चलाने की आदत को खत्म कर के अपनी जीवनशैली में कुछ अच्छी आदतें डालनी चाहिए।

योग के लिए भी निकाले समय

सुबह उठते ही हमें लगता है कि, बस जल्दी से तैयार होकर दफ्तर के लिए चले जाओं। लेकिन क्या आपको पता है? जब हम अपने शरीर से बेड स्वेट यानि गंदा पसीना नहीं निकालेंगे तो अंदर ही अंदर हमारी बॉडी में कई बीमारियां बनने लगेंगी। कई बार बीमारी इतनी बढ़ जाती है कि खतरनाक सा​बित हो सकती है। इसलिए आप ऐसा रूटीन रखें जिससे आपको कुछ समय योग या एक्सरसाइज का भी मिले।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories