Home लाइफ़स्टाइल चिलचिलाती गर्मी में शिमला जैसा मज़ा देगी Chai Thandai , फटाफट नोट करें...

चिलचिलाती गर्मी में शिमला जैसा मज़ा देगी Chai Thandai , फटाफट नोट करें Recipe

0
chai thandai recipe
chai thandai recipe

Chai Thandai Recipe: गर्मियों के मौसम में लोगों को ज्यादा से ज्यादा ठंडे तरल पर्दार्थों को पीना पसंद होता हैं। इस सीजन में अगर एक टाइम खाना नहीं खाया तो चल सकता हैं , लेकिन अगर कुछ ठंडा नहीं पिया , तो हालत बहुत खराब हो जाती हैं। लोग गर्मियों में मौसम में ना जानें किन-किन तरीकों के जूस और शेक पीना पसंद करते हैं। आमतौर पर आपने लोगों को गर्म चाय पीते हुए बहुत बार देखा होगा , लेकिन अगर आपको बोला जाए की आपको चाय की ठंडाई पीनी हैं , तो आपको रिएक्शन काफी हैरानी वाला होगा । मामूली तौर पर आपका इस तरह का रिएक्शन होना काफी आम बात है क्योंकि चाय तो गर्म होती हैं और ठंडाई की चाय के बारे में सोचना ही बहुत बड़ी बात हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए आपको चाय की ठंडाई की आसान रेसिपी जानने को मिलेगी ।

यह भी पढ़ें : वर्कआउट के लिए Akshara Singh ने निकाला देसी जुगाड़, वीडियो शेयर कर बताया फिटनेस सीक्रेट

चाय की ठंडाई बनाने के लिए जरूरी सामान

2- टी बैग या चायपत्ती

2 चम्मच चीनी

थोड़े से बादाम मोटे पिसे हुए

3-4 इलायची पिसी हुई

1 चम्मच सौंफ पिसी हुई

7 सफेद पिसी हुई मिर्च

1 छोटी चम्मच केसर

2 चम्मच खसखस  

चाय की ठंडाई बनाने की विधि

चाय की ठंडाई बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में साफ पानी लेना और उसे गर्म करना है। पानी गर्म होने के बाद उमसें 2 चाय की टी-बैग या चाय पत्ती डालनी हैं। चायपत्ती थोड़ा पक जाने के बाद उसमें पिसी हुई इलायची , चीनी , खसखस , केसर और सौंफ सब डाले और अच्छी तरह से मिलाकर उसे पकने दें। जब वह पक जाएं तो उसमें अपने स्वाद अनुसार काली मिर्च डालें और थोड़ी देर बाद गैस को बंद कर दें । फिर इस पकाएं हुए मिश्रण को कमरे के तापमान में ठंडा होने के लिए रखें। उसके बाद इस चाय की ठंडाई को फ्रिज में रखें और मन होने पर अपने परिवार के साथ इस नई चाय की ठंडाई रेसिपी को आनंद के साथ पीए।

ये भी पढ़ें: पापुआ न्यू गिनी पहुंचे PM Modi का हुआ ग्रैंड वेलकम,PM Marape ने किया कुछ ऐसा,जो पहले कभी नहीं हुआ

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version