शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमलाइफ़स्टाइलCooler लगाते समय इन जरूरी बातों का रखें ध्यान, नहीं तो भुगतना...

Cooler लगाते समय इन जरूरी बातों का रखें ध्यान, नहीं तो भुगतना पड़ेगा नुकसान

Date:

Related stories

Petrol-Diesel Price Today: शनिवार को पेट्रोल-डीजल भरवाने से पहले जानें ताजा रेट्स

Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के ताजा दाम प्रतिदिन सुबह...

Cooler: गर्मियों के मौसम में हर किसी को कूलर की जरूरत पड़ती है। बिना कूलर की गर्मी व्यतीत करना मुश्किल हो जाता है। गर्मी के मौसम में पंखा का हवा मानों शरीर को छूता भी नहीं है। वहीं आज के समय में ज्यादातर घरों में कूलर का ही प्रयोग हो रहा है। लेकिन कूलर को लगाते समय हमें कुछ चीजों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। अगर इन चीजों का आप ध्यान नहीं देते है तो इसकी वजह से घर में बीमारी फैल सकती है साथ ही आपको बहुत नुकसान भी पहुंच सकता है। अगर आप भी इस गर्मी कुलर लगवाने की सोच रहे हैं तो इन चीजों का ध्यान जरूर रखें।

करंट से बचने के लिए करें ये उपाय 

अक्सर कूलर लगाते समय हम ये सोचते हैं कि वायर नया है और बिना चेक किए इसे घर में लगा देते हैं। कई बार ये अनदेखी हमारे पर ही भारी पड़ जाती है। ऐसे में हमें ये ध्यान रखना होगा की जब भी नया कूलर लगाए तो इसके वायर को अच्छे से जरूर चेक कर लें। कई बार इस वायर के खराब होने की वजह से पूरे घर में करंट दौड़ने लगता है और इससे बहुत बड़ी दिक्क्त हो सकती हैं। वहीं इस कूलर को जिस बोर्ड में लगाए उसे भी अच्छी तरह से चेक कर लें।

Also Read: Ramadan 2023: रोजा रखने के दौरान इन तरीकों से खुद को रखें फिट, नहीं होंगे बीमार

समय -समय पर बदले घास

कूलर में घास का रहना जरुरी माना जाता है। ऐसे में इस घास की वजह से कई बार घरों में मच्छर आने लगते हैं और इसकी वजह से बीमारियां फैलने लगती हैं। इसलिए जब भी घर में कूलर लगाए तो इसके घास का विशेष रूप से ध्यान दें। अगर जरूरत पड़े तो समय – समय पर इसके घास को बदल देना चाहिए। वहीं कूलर की नियमित रूप से सफाई करना भी जरुरी है। अगर आप इसे साफ रखेंगे तो किसी भी तरह की बीमारी नहीं फैलेगी।

खुली जगह पर रखें कूलर

कूलर को घर में ऐसी जगह लगाना चाहिए जहां थोड़ा खुला हो। कभी भी बंद कमरे में हमें कूलर का प्रयोग नहीं करना चाहिए। वहीं कूलर को कभी भी हमें जमीन पर नहीं रखना चाहिए। कूलर के लिए जितनी खुली जगह होगी उतना ही अच्छा ठंडा देगा।

Also Read: MP Politics: AAP ने रानी अग्रवाल को बनाया प्रदेश अध्यक्ष, जानें क्या है रणनीति ?

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories