Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश भारत के इस राज्य में खुलने जा रहा है First Vedic Theme...

भारत के इस राज्य में खुलने जा रहा है First Vedic Theme Park , औषधि से लेकर इतिहास तक की मिलेगी जानकारी

0
vedic theme park
vedic theme park

First Vedic Theme Park: जल्द ही देश के उत्तर प्रदेश राज्य के नोएडा सेक्टर 78 में भारत का पहला वैदिक थीम पार्क बनने जा रहा हैं। आज तक लाखों लोग नोएडा में काफी सारे मॉल्स , होटल्स और थीम पार्क में घूमने जरूर गए होंगे। लेकिन अब लोगों को वहां पर एक नए तरीके का थीम पार्क देखने को मिलने वाला है। जिसके बारे में पहले आज तक कभी किसी ने भी नहीं सोचा होगा। नोएडा जगह वैसे ही अपने आप में लोगों के बीच में काफी फेमस है और अब यहां जल्द ही एक अद्भुत थीम पार्क ओपन हो जाना रहा है जिसके बाद यह ना केवल भारत , बल्कि विदेशों में भी फेमस हो जाएगी। तो आज इस खबर के जरिए  हमें नोएडा में खुलने वाले इस नए और पहले वैदिक थीम पार्क के बारे में कुछ खासे बातें जाननें को मिलेगी ।

यह भी पढ़ें : Ghaziabad News: पैसिफिक मॉल में चल रहा था जिस्मफरोशी का धंधा, पुलिस ने रेड के दौरान 61 युवतियां पकड़ी, 39 लड़के भी हिरासत में

क्या है वैदिक थीम पार्क

वैदिक थीम पार्क जैसे नाम से सुन कर ही पता चल रहा है कि यह वेद से संबधित होगा । इस पार्क की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस पार्क में भारतीय वेद के बारे में जानने को मिलेगा । इस पार्क की यह खासियत  ही इसे बाकी के सभी पार्कों से अलग करती हैं। इस पार्क में आने वाले सभी लोगो को वेद काल के समय में इस्तेमाल होने वाली औषधि के बारे में , वह जिन पौधों से बनाई जाती थी इन सब की जानकारी दी जाएगी । इसलिए इस पार्क में 50 हजार से अधिक पौधें भी लगाए गए हैं। इसके साथ ही दीवारों पर वैदिक काल के अंशों का भी चित्रिण किया गया हैं। इस वैदिक पार्क का निर्माण 2021 में 12 एकड़ जमीन में किया जा रहा हैं।

वैदिक युग के संतो के नाम किया पार्क

सूत्रों के अनुसार इस वैदिक थीम पार्क को वैदिक युगों के संतों के नाम पर सात हिस्सों में भी विभाजित किया गया हैं जिसमें गौतम , अत्रि, विश्वमित्र , भारद्वाज, अगस्त्य और कश्यप संत शामिल हैं।

क्या होगा टिकट का शुल्क

अभी तक प्रवेश के लिए लगने वाले चार्ज के बारे में कुछ भी तय नहीं हुआ हैं। शायद यहां पर प्रवेश एकदम मुफ्त में हो , ताकि अधिक से अधिक लोग यहां पर आकर जानकारी हासिल कर सकें । इस पार्क में काफी सारे लेजर लाइट शो भी आयोजित किए जाएंगे जो इस थीम पार्क का केद्र होगा।

ये भी पढ़ें: Vande Bharat Express: उत्तराखंड को मिली पहली वंदे भारत की सौगात, PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी, यहां देखें ट्रेन का शेड्यूल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version