Home लाइफ़स्टाइल बच्चों को इंटेलिजेंट बनाने के लिए आज ही फॉलो करें ये टिप्स

बच्चों को इंटेलिजेंट बनाने के लिए आज ही फॉलो करें ये टिप्स

आज हम आपके लिए कुछ ऐसे Brain Development Tips ढूंढ कर लाए हैं, जिन्हें अपना कर आप अपने बच्चों को इंटेलिजेंट बना सकते हैं।

0
Brain Development Tips

Brain Development Tips: अपने बच्चों की हेल्थ और छोटी-छोटी चीजों को लेकर पेरेंट्स काफी परेशान रहते हैं लेकिन, वह कभी उनके ब्रेन डेवलपमेंट (Brain Development Tips) या उन्हें इंटेलिजेंट बनाने के बारे में नहीं सोचते। बच्चों का मानसिक विकास उनके अच्छे फ्यूचर के लिए बेहद जरूरी होता है। यहीं आज हम आपके लिए कई ऐसे आसान टिप्स लाए हैं जिन्हें अपने बच्चों से फॉलो करवाकर आप उन्हें इंटेलिजेंट बना सकते हैं।

बच्चों को इंटेलिजेंट बनाने के Brain Development Tips

इन टिप्स में हम आपके बच्चों के लिए कई ऐसे इंट्रेस्टिंग एक्टिविटीज लाए हैं जिन्हें कर वह बोर भी नहीं होंगे और तेज़ी से इंटेलिजेंट भी बन जाएंगे। चलिए इन टिप्स पर एक नजर डालते हैं।

1. स्कूल के बाद नींद है जरूरी

बच्चें स्कूल में लंबी पढ़ाई और कई एक्टिविटीज को कर बुरी तरह थक जाते हैं जिससे आपको उनके स्कूल से घर वापस आने के बाद तुरंत उन्हें पढ़ने के लिए नहीं बल्कि, थोड़ी देर की नींद लेने के लिए कहना चाहिए। ऐसा करने से आपका बच्चा लो फील नहीं करेगा और पूरी एनर्जी के साथ दूसरी एक्टिविटीज भी कर सकेगा।

2. क्रिएटिव एक्टिविटीज कराएं

बच्चे भी पूरे दिन पढ़-पढ़कर बोर हो जाते हैं और अगर आप चाहते हैं वह इंटेलिजेंट बनें तो, आपको उनसे पढ़ाई के बाद कुछ क्रिएटिव एक्टिविटीज जैसे, पेंटिंग, क्राफ्टिंग या डांसिंग जैसी एक्टिविटी करवानी चाहिए।

3. नई चीजें सिखाएं

अपने बच्चों को स्मार्ट और इंटेलिजेंट बनाने के लिए आप उन्हें कई तरह की बोरिंग नहीं नई बल्कि आप उन्हें कुछ इंट्रेस्टिंग चीजों के बारे में बता सकते हैं, जिससे बच्चों के अंदर नई चीजें सिखने और जाने की ऊत्सुक्ता और भी ज्यादा बढ़ेगी।

4. गेम्स खिलाएं

अपने बच्चों को आप क्रिएटिव और इंटेलिजेंट बनाने के लिए कई तरह के इंट्रेस्टिंग एंड दिमाग के लिए फायदेमंद गेम्स खिला सकते हैं। यहीं इन गेम्स के लिए अप उन्हें, सुडोकू, पहेली सोल्व करना या कोर्स वार्ड जैसे गेम्स खिला सकते हैं।

5. जनरल नॉलेज सिखाएं

बच्चों को छोटी उम्र से ही आपको जनरल नॉलेज सिखाना और बताना शुरू कर देना चाहिए। ऐसा करने से वह काफी स्मार्ट और तेज़ी से इंटेलिजेंट बन जाते हैं। यहीं इसके लिए आप उन्हें जनरल नॉलेज क्विज भी करवा सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Exit mobile version