रविवार, मई 19, 2024
होमलाइफ़स्टाइलFoods For Brain: बच्चों की ग्रोथ के लिए जरूरी है ये सुपर...

Foods For Brain: बच्चों की ग्रोथ के लिए जरूरी है ये सुपर फूड्स, शरीर के साथ दिमाग को बना देते हैं बुलट ट्रेन सा तेज!

Date:

Related stories

Foods For Brain: आजकल की दौड़ती भागती जिंदगी में कोई किसी से पीछे रहना नहीं चाहता. पढाई से लेकर स्पॉर्ट्स तक लोग बेहतरीन पर्सनेलिटी बनाने के लिए लोग क्या कुछ नही करते. ऐसें में यह तैयारी बचपन से ही शुरू हो जाती है ताकि शरीर से लेकर दिमाग तक सभी चीजों पर अच्छे से ध्यान दिया जा सकें. आज हम आपको कुछ ऐसे ही सुपर फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो हमारे बॉडी के साथ-साथ माइंड को भी तेज करने का काम करते हैं. अपने हिसाब से आप इन्हें चुन सकते हैं-

ड्राय फ्रूट्स को करें डाइट में शामिल

अक्सर ऐसा कहा जाता है कि बादाम हमारे दिमाग को तेज करते हैं और यह बात काफी हद तक ठीक भी है. बादाम के साथ काजू, पिस्ता, किशमिश और सभी तरह के ड्राय फ्रूट्स शरीर के साथ-साथ हमारे दिमाग के लिए भी काफी जरूरी हैं. अच्छी हेल्थ के लिए आपको इसे बच्चों को डाइट में जरूर करना चाहिए.

अण्डा है दिमाग के लिए जरूरी

अण्डा विटामिन्स, फेट और प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत है इसलिए कई लोग डायट में अण्डे को शामिल करते हैं. इसके साथ ही अण्डे में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे दिमाग के लिए भी काफी अच्छे होते हैं, इसलिए इसे खाने में शामिल किया जा सकता है.

मछली से बढती है ब्रेन मैमोरी

दिमाग की मैमोरी को बूस्ट करने के लिए मछली काफी अच्छी मानी जाती है, इसमें पाया जाने वाला फेट और विटामिन डी मेंटल हेल्थ के लिए जरूरी होता है. इसलिए अगर आप नोनवेज खाना पसंद करते हैं तो मछली को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

फलों से बढाएं मेंटल पावर

सीजन कोई भी हो कोई न कोई फल जरूर आता है. ऐसे में आपको सीजन के हिसाब से फलों को जरूर खाना चाहिए. फ्रूट्स में बड़ी मात्रा में एन्टीऑक्सीडेंट्स और विटामिंस पाए जाते हैं जोकि दिमाग के विकास के लिए फायदेमंद होते हैं. इसलिए इन नेचुरल फ्रूट्स को दिन की डाइन में लेना चाहिए.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories