Home लाइफ़स्टाइल Forehead Tanning: चुटकियों में माथे की टैनिंग हटाने का सबसे आसान तरीका,...

Forehead Tanning: चुटकियों में माथे की टैनिंग हटाने का सबसे आसान तरीका, बिना पैसे खर्च चमकेगा चेहरा

0
skin care
skin care

Forehead Tanning: गर्मियों का मौसम शुरु होते ही लोगों को तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन इन सब समस्याओं में से एक बेहद आम समस्या है और वो है टैनिंग की समस्या। धूप की तेज किरणे त्वचा पर काफी प्रभाव डालती हैं। यही कारण है कि,जैसे ही लोग धूप के संपर्क में आते हैं उनके शरीर पर काले निशान पड़ जाते हैं। जिसे सन बर्न या फिर टैनिंग के नाम से भी जाना जाता है। वैसे लोग धूप से बचने के लिए अपने शरीर के हिस्सों पर कई तरह की सनस्क्रीन और कपड़े भी ढकते हैं। लेकिन फिर भी कुछ लोगों के माथे और गर्दन पर काफी काले निशान पड़ जाते हैं, जो कि, दिखने में बहुत अजीब लगते हैं। अगर आप भी इस टैनिंग से परेशान हो चुके हैं तो आज हम आपको कुछ नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आप काले निशानों से मुक्ति पा सकते हैं।

हल्दी, बेसन और दही से बनाएं पैक

आप हल्दी, बेसन और दही पैक बना सकते हैं। पैक बनाने के लिए आप दो चम्मच दही में एक चम्मद हल्दी और एक चम्मच बेसन मिला सकते हैं। इन तीनों को मिक्स करने के बाद इसमें पानी डालें और न ज्यादा पतला और न ही ज्यादा गाड़ा पैक बनाएं। इस पैक को बनाने के बाद करीब 20 मिनट तक अपने शरीर के झुलसे हिस्सों पर लगाकर रखें और उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आपके माथे और गर्दन सहित शरीर के अन्य हिस्सों में हुई टैनिंग ठीक हो जाएगी।

यह भी पढ़ें : डायबिटीज से लेकर बालों तक शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचता है Biotin Capsules, लेकिन नुकसान भी जान लें

शहर नींबू का रस

गर्मियों में पड़ने वाली टैनिंग से बचने का सबसे अच्छा उपाय शहद और नींबू का इस्तेमाल। एक चम्मच शहद में एक नींबू के रस को मिक्स करके करीब 30 मिनट तक टैनिंग वाले हिस्से में लगाएं और फिर ठंटे पानी से धो दें। इसके बाद आपको जल्द राहत मिलेगी।

कच्चा दूध के इस्तेमाल

कच्चा दूध का इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी हो सकता है। इसे गुलाब जल के साथ मिलाकर लगाने से धूप से पड़े सन बर्न में काफी राहत मिलती है। अगर आपके शरीर पर धूप के काफी निशान पड़ चुके हैं तो, इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

यह भी पढ़ें : Summer Outfits: गर्मियों में दिखना है कूल , तो मृणाल ठाकुर के इन शानदार लुक्स को करें फॉलो

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version