शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमलाइफ़स्टाइलHair Care Tips: सर्दियों में रूखे बालों की समस्या से हैं परेशान,...

Hair Care Tips: सर्दियों में रूखे बालों की समस्या से हैं परेशान, तो इन आसान तरीकों से डालें जान

Date:

Related stories

Hair Care Tips: सर्दियों के मौसम में हमारी त्वचा के साथ हमारे बाल भी काफी ड्राई हो जाते हैं। बालों में ड्राइनेस का सबसे बड़ा कारण है स्कैल्प का रूखापन जिसके चलते बालों में ड्राइनेस की समस्या होने लगती है। बालों की ड्राइनेस पर ध्यान ना दिया जाए तो ऐसे हमारे बाल बेजान और रूखे हो जाते हैं। इससे हेयर फॉल,डैंड्रफ जैसी काफी बड़ी समस्या होने लगती है। ऐसे में अगर आप भी अपने बालों को खूबसूरत और हेल्दी बनाना चाहती है तो इन घरेलू नुस्खों का जरूर इस्तेमाल करें।

गुनगुने तेल से करें मसाज

अगर आपको बालों में ड्राइनेस की समस्या है तो आप गुनगुने तेल से अपने बालों और स्कैल्प को आराम से धीरे-धीरे मसाज करें। इस तरह आपके बालों के ऊपर एक प्रोटेक्टिंग लिए तैयार हो जाएगी जिससे आपके बालों की नमी बरकरार रहेगी।

Also Read: अगर आप भी चाहती हैं Jahnavi Kapoor जैसी Fitness और फिगर तो आज से ही शुरू करें उनकी ये एक्सरसाइज, देखें वीडियो

बीयर लाएगा बालों की शाइन वापिस

ऐसा माना जाता है कि, बीयर हमारे बालों के लिए कंडीशन एजेंट का काम करती है। बीयर में मौजूद प्रोटीन हमारे हेयर क्यूटिकल्स को रिपेयर करने में काफी मदद करते हैं और बालों की शाइन भी वापस लाते हैं। ऐसे में अगर आपको अपने बालों की ड्राइनेस को दूर करना है तो आप शैंपू के बाद एक बार अपने बालों को बियर से धो लें। बालों को बियर से धोने के बाद कुछ देर छोड़ दें और फिर पानी से बालों को वॉश कर ले।

गुनगुने पानी से बालों को करें वॉश

यह तो सभी को पता है कि हमारे बालों के लिए हीट कितनी हानिकारक है। ऐसे में अगर सर्दियों के मौसम में बेहद गर्म पानी को अपने बालों में डालेंगी तो भी आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। इसलिए आप गुनगुने पानी से अपने बालों को वॉश कर सकती हैं।

योगर्ट आयल मास्क भगाएगा स्कैल्प की ड्राइनेस

दही हमारी सेहत के साथ-साथ हमारे बालों के लिए का भी काफी लाभदायक है। अपने स्कैल्प को ड्राइनेस से बचाने के लिए आप योगर्ट आयल मास्क लगा सकती हैं। इस मास्क को लगाने के बाद 15-20 मिनट तक रखें और फिर पानी से बालों को धो लें।

ये भी पढ़ें: IND VS AUS: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से पहले VIRAT KOHLI ने किया बड़ा खुलासा, इस महिला के साथ करना चाहते थे डिनर, देखें VIDEO

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories