रविवार, मई 19, 2024
होमलाइफ़स्टाइलHairTips:अब मानसून में भी आपके बाल रहेंगे तरोताज़ा, ये कर लिया तो...

HairTips:अब मानसून में भी आपके बाल रहेंगे तरोताज़ा, ये कर लिया तो कभी नहीं झड़ेंगे बाल!

Date:

Related stories

HairTips:बारिश का मौसम कई मायनों में बालों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। ज्यादातर ऐसा देखा जाता है कि, बारिश होने के बाद बाल भीग जाते हैं और मौसम में नमी होने के कारण बैक्टीरिया आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। दिए गए कुछ उपायों को फॉलो करके आप अपने बालों का देखभाल कर सकते हैं और इस मौसम में बाल गिरने वाली समस्या से निजात पा सकते हैं।

बालों को साफ़ रखना बेहद जरुरी

बारिश के मौसम में अक्सर नमी होने के कारण ज्यादातर चीज़ें बालों में चिपक जाती है जिससे आपके बाल गंदे पड़ जाते हैं। ऐसे में आपके बालों में बैक्टीरियल इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए कम से कम बालों को हफ्ते में दो बार जरूर धोएं। बाल धोने के लिए केमिकल युक्त शैम्पू से बचें। आप एक अच्छे एंटी डैंड्रफ शैम्पू का भी इस्तेमाल कर सकतें हैं।

बारिश में ऑयली हेयर की देखभाल

ऑयली हेयर वाले लोगों के साथ ज्यादातर समस्या यह होती है कि कितने बार भी बाल धोने के बाद चिपचिपापन रह ही जाता है। ऐसे में आप नीबूं या सिरका को  बालों में अच्छी तरह लगाएं और फिर बालों को धों लें। इससे आपके बालों का चिपचिपापन दूर होगा। आप पिपरमिंट चाय का प्रयोग कर भी बालों का चिपचिपापन दूर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:Bakrid Trendy Dress: इस ईद पर दिखना है सबसे खास और खूबसूरत , तो मौनी रॉय के इस लुक को करें रिक्रिएट

रसायन  युक्त पदार्थों को बालों पर लगाने से बचें

इन दिनों लोग अपने फैशन में इतने डूबे हैं कि वे बहुत से प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल अपने बालों पर करते रहते हैं। ज्यादातर लोग हेयर क्रीम ,जेल और सीरम का प्रयोग अपने बालों को नया लुक देने के लिए करते हैं। ऐसे में हो सकता है कि ये केमिकल युक्त चीज़ें आपके बालों को धीरे-धीरे खत्म कर दें। ऐसे में घरेलु नुस्खे का इस्तेमाल करें। आप चाहे तो अंडे या दही का इस्तेमाल अपने बालों पर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:Health Tips: इस मानसून छोटे बच्चों का रखें खास ध्यान, वरना हो जायेंगे इन गंभीर बीमारियों का शिकार

हेल्थी डाइट लें

अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए खूब  सारी हरी सब्जियों को अपने डाइट में शामिल करें। पानी रोज़ाना पर्याप्त मात्रा में पियें।।आपके बाल स्वस्थ रहेंगे।

बालों को अच्छे कपड़ें से सूखाएं

ज्यादातर लोग जल्दी के कारण खुरदुरे कपड़ों से ही बाल को रगड़ देते हैं। इससे उनके बाल टूटने के ज्यादा चान्सेस रहतें हैं। इसलिए अपने बालों को हमेशा ही सॉफ्ट कपडे से सुखाये ताकि आपके बाल टूटने से बचें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories